जौनपुर: 14 परिषदीय विद्यालयों का वैज्ञानिक व गणितीय सूत्रों से हो रहा कायाकल्प

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2020 - 02:11 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश में जौनपुर के मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने आज कहा कि नगर पालिका क्षेत्र जौनपुर के 14 प्रसिद्ध विद्यालयों को बाला बिल्डिंग एज लर्निंग इंस्टीट्यूट तकनीक से कायाकल्प किया जा रहा है। इसके तहत विद्यालयों को विज्ञान व गणित के नियमों सिद्धांतों से तैयार किया जा रहा है, जिससे छात्रों को इन के माध्यम से गणित से जोड़ा जा सके। इसके लिए कार्यदाई संस्था नगर पालिका परिषद को बनाया गया है। काम पूरा होने के बाद वहां पर अच्छे शिक्षकों का चयन कर रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार से बाला तकनीक के जरिए नगर के 14 परिषदीय विद्यालय भवनों का कायाकल्प किया जा रहा है। इसमें भवनों के दरवाजों पर 90, 45 व 30 डिग्री के कोण को समझाने के लिए स्केल लगेगी तो दीवारों पर विज्ञान व गणित से जुड़े तथ्यों की कलर पेंटिग होगी। वैज्ञानिक चीजों को बताने के लिए पृथ्वी आदि का कैलेंडर रहेगा। प्रत्येक विद्यालय पर 25 से 50 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके नोडल अधिकारी बीएसए को बनाया गया है।

इसके अलावा 14वें व 15वें वित्त से प्रोजेक्टर व टीवी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। इन विद्यालयों को तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र में 18 विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इसमें से चार विद्यालयों के भवन कंडम घोषित हो चुके हैं, इनको फिर से गिराकर बनवाना होगा, जबकि 14 विद्यालयों में बाला तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static