Kanwar Yatra 2024: आज से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा; श्रद्धालुओं की कड़ी सुरक्षा और सुगम दर्शन के लिए किए विशेष प्रबंध

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 09:05 AM (IST)

Kanwar Yatra 2024: आज भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना सावन शुरू हो गया है। श्रावण मास के प्रारंभ के साथ ही कांवड़ यात्रा भी शुरू हो रही है। आज 22 जुलाई से 19 अगस्त तक महादेव की पूजा के इस विशेष श्रावण मास में पांच सोमवार शामिल होंगे। सावन के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए कांवड़ लेकर विभिन्न स्थानों से यात्रा करते हैं। इसके लिए श्रद्धालुओं के लिए कड़ी सुरक्षा और सुगम दर्शन सुनिश्चित करने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं।

श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जानकारी के मुताबिक, सोमवार को वाराणसी में मैदागिन से गोदौलिया तक का इलाका वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र रहेगा। दोनों स्थानों से बुजुर्गों और दिव्यांगों को ई-रिक्शा से मंदिर तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही श्रद्धालुओं को धूप और बारिश से बचाने के लिए भी इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए पहली बार ‘सिल्को गेट' से प्रवेश की व्यवस्था की गई है। प्रयागराज से वाराणसी राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक लेन कांवड़ियों के लिए आरक्षित की गई है। सोमवार को दैनिक पास रद्द कर दिए जाएंगे और बाबा विश्वनाथ के स्पर्श दर्शन पर प्रतिबंध रहेगा। बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए काशी में कांवड़ियों का आना शुरू हो गया है। जलाभिषेक करने के लिए भगवान शिव के श्रद्धालुओं की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

ड्रोन से की जाएगी यात्रियों की निगरानी
कांवड़ यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘खोया-पाया केंद्र' बनाया गया है, जहां बहुभाषी कर्मचारी तैनात रहेंगे। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा कर्मियों को तैनात किया गया है। सोमवार को भारी भीड़ रहने के कारण मंदिर परिसर में लॉकर की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी और श्रद्धालुओं से आग्रह किया कि वे दर्शन के लिए आते समय बैग, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या प्रतिबंधित वस्तुएं लाने से बचें। कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए पीएसी की छह कंपनियां और आरएएफ (रैपिड एक्शन फोर्स) की एक कंपनी तैनात की जाएगी। गोताखोर और नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक भी तैनात किए जाएंगे। करीब 1,800 सीसीटीवी लगाए गए हैं। यात्रा की निगरानी ड्रोन से भी की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static