कांवड़ यात्रा: सरयू में जल भरने को उमड़ा भक्तों का रेला, बोल बम के नारे से गूज रही अयोध्या

punjabkesari.in Sunday, Jul 24, 2022 - 02:54 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश के बस्ती में जिला मुख्यालय से लेकर अयोध्या धाम तक 65 किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग पर बोल बम के नारे के साथ कावड़ियों का जत्था अयोध्या धाम से सरयू नदी का पवित्र जल लेने के लिए निकल पड़ा है।  कांवड़ यात्रा के सुचारु एवं सुगम संचालन के लिये स्थानीय जिला प्रशासन ने शासन के निर्देश पर पुख्ता इंतजाम किये हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग पर दो लेन में कांवड़ यात्रा चल रही है। अयोध्या से सरयू का जल लेकर कावड़यिो का जत्था बस्ती जिले के भदेश्वर नाथ शिव मन्दिर पर जल चढ़ाने के लिए लौट रहा है। समूचा राष्ट्रीय राजमार्ग बोल बम के नारों से गूंज रहा है। 

PunjabKesari

प्राप्त जानकारी के मुताबिक बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर समेत अन्य जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या में सरयू नदी से पवित्र जल लेने के लिए गये हैं। वहीं दूसरी तरफ जल लेकर लौटने का भी सिलसिला शुरू हो गया है। भदेश्वर नाथ मंदिर में करीब पांच लाख से अधिक श्रद्धालु 24 से 26 जुलाई के बीच जलाभिषेक के लिए अयोध्या से जल लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग के रास्ते पहुंचेंगे।   रास्ते में कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए बड़ेवन, मूड़घाट, और फुटहिया के पास से वाहनों को डायवटर् किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा कावड़ियों की आवाजाही, सुरक्षा और चिकित्सा का समुचित प्रबन्ध किया गया है। जगह जगह पर समाजसेवियों की ओर से कावड़ियों  के स्वागत और खानपान की व्यवस्था की गयी है।

PunjabKesari

बस्ती-अयोध्या सीमा से भदेश्वर नाथ मंदिर तक 65 किमी लंबे मार्ग पर कावड़ियों की देखभाल के लिए 27 जुलाई के बीच 23 मेडिकल टीमें लगाई गयी हैं। इस टीम में चिकित्सक के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद है। टीम के साथ आवश्यक दवाएं व मरहम पट्टी का पूरा सामान मौजूद है। इन टीमों की निगरानी स्वास्थ विभाग के आला अधिकारी भी कर रहे है। इसके अलावा 03 मोबाइल टीम भी लगाई गयी हैं, जो रास्ते में रह रह कर रोगों का इलाज कर रही हैं। इसके अलावा दो मेडिकल मोबाइल और 108 एंबुलेंस भी कावड़ियों  की सेवा मे दिन रात गतिशील है। कांवड़ यात्रा में महिलायें और बच्चे भी बड़ी संख्या मे शामिल हैं। उत्साहित कावड़ियों नाचते गाते भजन करते अयोध्या धाम की ओर बढ़ रहे हैं।  कावड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए संतकबीरनगर से 1 क्षेत्राधिकारी ,2 निरीक्षक, 24 उपनिरीक्षक, 1 महिला उपनिरीक्षक, 70 हेडकांस्टेबल कांस्टेबल, 8 महिला कांस्टेबल,1 ट्रैफिक उपनिरीक्षक,4 ट्रैफिक कांस्टेबल व 1 फायर टेंडर तैनात किये गये हैं। इसी प्रकार के इंतजाम अन्य पड़ोसी जनपदों में भी किये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static