कुनाथ फार्मा ने लांच की एंटीवायरल दवा वायरोम्यून, कोरोना लड़ने में मिलेगी मदद

11/5/2020 2:53:11 PM

यूपी डेस्कः आयुर्वेदिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी कुनाथ फार्मास्युटिकल्स ने नयी एंटीवायरल, इम्युनिटी बुस्टर और शक्तिवर्धक दवा वायरोम्यून लाँच करने की घोषणा की है। कंपनी के 17 वें वर्षगांठ के मौके पर उसके प्रबंध निदेशक डॉ़ कुनाथ अब्राहम ने यहां इस उत्पाद को लाँच करते हुये कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुये उनकी कंपनी ने आठ महीने पहले इस उत्पाद पर शोध शुरू किया। इस दौरान तीन करोड़ रुपये के व्यय के बाद यह नयी दवा तैयार की गयी है जो एक एंटीवायरल होने के कारण कोरोना से लड़ने में भी मददगार है।

उन्होंने कहा कि यह दवा 17 जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है। यह एक आरएनए आधारित एंटी वायरल दवा है जो न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है बल्कि यह एंटी वायरल भी है। यह दवा वायरस से होने वाली बीमारियों के लिये कारगर है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में शीघ्र ही इसको लाँच करने की तैयारी चल रही है। यूरोप के बाजार में भी जाने का लक्ष्य रखा गया है। उनकी कंपनी की इस दवा के प्रति घंटे एक लाख कैपस्यूल बनाने की क्षमता है जिसको मांग बढ़ने पर बढ़ायी जा सकती है।

उन्होंने कहा अभी यह दवा ऑनलाइन माकेर्टप्लेस अमेजन और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है। 60 कैपस्यूल के पैक की कीमत 1200 रुपये है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में 500 करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य रखा गया है और इस नयी दवा का इसमें महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अगले तीन वर्षों दो हजार करोड़ रुपये के कारोबार का लक्ष्य तय किया गया है। इसी के अनुरूप नये उत्पाद भी विकसित किये जा रहे हैं जिस पर 100 करोड़ रुपये व्यय करने की योजना है। कंपनी भी दुनिया के 12 देशों में कारोबार कर रही है और शीघ्र ही 75 देशों में पहुंचने की योजना है।


Moulshree Tripathi

Related News