कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्टः उड़ान के लिए IndiGo, Thai airways समेत दो दर्जन कम्पनियों को न्योता

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 09:55 AM (IST)

कुशीनगर:  उत्तर प्रदेश में भगवान बुद्ध की परिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द से जल्द उड़ान शुरू हो, इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) सक्रिय हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने  बताया कि अथॉरिटी ने दो दर्जन कम्पनियों को आधिकारिक रूप न्योता भेजा है। जिसमे घरेलू और अंतररष्ट्रीय दोनों प्रकार की कंपनियां शामिल हैं। इसमें मुख्य रूप से इंडिगो, थाई एयरवेज, मिहिर लंका, स्पाइस जेट, गो एयर, जेट एयरवेज, जेट लाइट समेत दो दर्जन घरेलू व विदेशी कंपनियों को न्योता ईमेल से भेजा गया है।       

उन्होंने बताया कि बौद्ध व खाड़ी देशों की इंटरनेशनल एयरलाइन कम्पनियां प्राथमिकता में हैं। एएआई ने सरकारी नियंत्रण वाली एयरलाइन कम्पनी एयर इंडिया से भी उड़ान शुरू करने के लिए संपर्क साधा है। एयर इंडिया की उड़ान जल्द शुरू करने की बात कही जा रही है। कम्पनियों की सुविधा के लिए एएआई ने कुशीनगर आने वाले विदेशी पर्यटकों का पांच वर्ष का आंकड़ा भी भेजा है। जो क्रमश: बढ़ते हुए क्रम में है। कंपनियों को लखनऊ व गोरखपुर एयरपोर्ट से पूर्वी यूपी व बगल के बिहार प्रान्त के जनपदों के यात्रियों का आकंड़ा भी भेजा गया है। हालांकि अभी इंटरनेशन एयरपोर्ट से उड़ान भरने को लेकर लाइसेंस डीजीसीए द्वारा नहीं मिला है। जबकि लगभग सभी आपत्तियों को निस्तारित कर दिया गया है।

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने बताया कि लाइसेंस अब कोई इश्यू नहीं रह गया है। लगभग सभी आपत्तियों को दूर कर लिया गया है। अधिकारिक रूप से घरेलू व विदेशी एयरलाइन कम्पनियों से संपर्क साधा गया है। कोशिश जल्द घरेलू व विदेशी उड़ान शुरू करने की है। एयरपोर्ट की इंटरनेशनल टर्मिनल बिल्डिंग का स्वरूप अब स्मार्ट लुक में नजर आने लगा है। कार्यदाई संस्था वेस्टर्न आउटडोर का फोकस अब स्ट्रक्चर के बाद आंतरिक साज सज्जा पर है। टर्मिनल बिल्डिंग की इलेक्ट्रिकल, ड्रेनेज, कक्ष निर्माण, सीसीटीवी, सेंट्रल एयर कंडीशनर आदि के कार्य में तेजी आ गई है। फरवरी माह में टर्मिनल बिल्डिंग के पूरी तरह तैयार होने की बात कही जा रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static