लॉकडाउनः बिना कोरोना जांच के यूपी बॉर्डर में प्रवेश कर रहे थे 400 मजदूर, भिड़ी राजस्‍थान-UP पुलिस

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 09:24 PM (IST)

मथुराः कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन में बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक व मजदूर अपने घरों की ओर रूख कर लिए हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने निर्देश दिया है कि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की कोईव दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इसी बीच एक राज्य से दूसरे राज्य से होते हुए उत्‍तर प्रदेश में पैदल प्रवेश कर रहे मजदूरों को लेकर यूपी और राजस्थान की पुलिस आपस में भिड़ गयी। यही नहीं, दोनों राज्‍यों की पुलिस के आमने-सामने, तू तू मैं मैं और बैरियर की खींचा तानी भी हो गया।

जबकि वीडियो सामने आने के बाद अब राजस्थान के पुलिस अधिकारी दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की बात कह रहे है. वहीं, इस हंगामे में घायल हुए UP पुलिस के दो दरोगाओं की बात सुनने के बाद आईजी आगरा रेंज सतीश गणेश ने राजस्थान सीमा के जाजम पट्टी बॉर्डर का निरीक्षण कर राजस्थान के अधिकारियों से दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कहते हुए भविष्य में पैदल कामगार मजदूरों के यूपी में प्रवेश न कराने की हिदायत भी दी है। इन प्रवासी मजूदरों की संख्‍या 400 के करीब है।

जानें पूरा मामला
बता दें कि लॉकडाउन 3 में मजदूर बिहार, गुजरात और राजस्‍थान से होते हुए यूपी की सीमा में प्रवेश करना चाहते थे। हालांकि जिन मजदूरों की लिस्ट प्रशासन को मिली, उन्‍हें बसों के द्वारा घरों तक छुड़वा दिय गया, लेकिन इसके बावजूद काफी संख्या में मजदूर पैदल ही यूपी सीमा में प्रवेश करने लगे जिसका विरोध UP पुलिस कर रही है। शनिवार शाम से ही मजदूर बॉर्डर पर इकट्ठे होते रहे और सुबह होते होते राजस्थान पुलिस भी इनकी मददगार बनकर सामने आ गयी और इनको जबरदस्ती UP बॉर्डर में घुसाने लगी। जब उनका विरोध UP  पुलिस के दरोगाओं और सिपाहियों ने किया तो राजस्थान पुलिस के सिपाहियों ने दबंगई दिखानी शुरू कर दी. वहीं, राजस्थान पुलिस के इस व्यवहार को देख मजदूरों का भी हौसला बढ़ गया और उन्होंने भी UP की सीमा में प्रवेश करने का प्रयास किया, लेकिन UP पुलिस के दारोगा और सिपाहियों ने मजदूरों को बिना मेडिकल जांच और क्‍वारंटाइन के अंदर नहीं होने दिया।

मौके पर पहुंचे आला अधिकारी
बॉर्डर पर मजदूरों के प्रवेश कराने और प्रवेश न करने देने पर हुए हंगामे की सूचना पर तत्काल SSP, DM सहित सभी अधिकारी मौके पर पहुंच गए और उन्होंने राजस्थान पुलिस के आलाधिकारियो से बातचीत की। जबकि इस मामले का संज्ञान लेते हुए आगरा रेंज के IG सतीश गणेश भी मौके पर पहुंचे और राजस्थान के अधिकारियों से बातचीत कर इस मामले का समाधान कर मजदूरों के पैदल पलायन न कराने की बात कही। इस बातचीत के बाद राजस्थान के पुलिस अधिकारियों ने मथुरा के अधिकारियों को भरोसा दिलाया कि जो भी मजदूर आ रहे हैं वो राजस्थान में ही रुकेंगे और स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही बस व ट्रेन के माध्यम से घरों तक पहुंचाए जाएंगे।

इस मामले में मथुरा के जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र  ने बताया कि राजस्थान के अधिकारियों ने IG को भरोसा दिलाया है कि मामले में थाना प्रभारी औद्योगिक नगर की लापरवाही सामने आई है। उस पर जल्द ही कार्यवाही करते हुए विभागीय जांच कर दंडित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static