लॉकडाउन: UP की जेलों में बंद कश्मीरी हो रहे रिहा, आर्टिकल 370 हटने पर हुए थे गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2020 - 03:37 PM (IST)

लखनऊ: कोरोना वायरस को लेकर देश में लॉकडाउन जारी है। इस बीच जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद गिरफ्तार किए गए कई कश्मीरियों में से 239 बंदी यूपी की अलग-अलग जेल में बंद हैं। लेकिन कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिलने पर ऐसे 79 बंदियों को यूपी की जेलों से रिहा कर दिया गया। यूपी की जेलों में अब भी 160 कश्मीरी ऐसे हैं जिन्हें जमानत नहीं मिली है, वह जेलों में बंद हैं।
PunjabKesari
बता दें कि यूपी के डीजी पीआरओ संतोष वर्मा ने बताया कि सितंबर 2019 से ही यूपी की अलग-अलग जिलों में जम्मू कश्मीर से गिरफ्तार आरोपियों को रखा गया था। अब जैसे-जैसे उन आरोपियों को कश्मीर की कोर्ट से जमानत मिल रही है, उन्हें यूपी की जेलों से रिहा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जमानत के दस्तावेज जैसे ही यूपी कारागार विभाग को मिलते हैं उसे कश्मीर की कोर्ट से रेडियोग्राम भेजकर पुष्टि की जाती है। कश्मीर की कोर्ट से जैसे ही रेडियोग्राम द्वारा आरोपियों की जमानत मिलने की पुष्टि होती है, तो उनकी जमानत पर छोड़े जाने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

ज्यादातर बंदी जनसुरक्षा कानून (पीएसए) मामले के आरोपी 
डीजी के मुताबिक यूपी की अलग-अलग जेलों में 239 बंदी थे, जो कश्मीर से गिरफ्तार किए गए थे। इनमें ज्यादातर बंदी पीएसए (जनसुरक्षा कानून) मामले के आरोपी हैं, जिनको सुरक्षा के मद्देनजर यूपी की जेलों में रखा गया था। फिलहाल जम्मू कश्मीर पुलिस और जेल विभाग से बंदियों के परिजनों को एक पास दिया जाता है, जो यूपी की जेलों में दिखाने पर बंदी उनको सौंप दिए जाते हैं। यह प्रक्रिया बीते कई दिनों से चल रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static