Lok Sabha Election 2024: यूपी में 15 करोड़ से अधिक मतदाता सात चरणों में करेंगे मताधिकार का प्रयोग

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 08:29 AM (IST)

Lok Sabha Election: आगामी लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ से अधिक मतदाता सात चरणों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन आयोग (ईसी) ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रम की घोषणा की। उप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने कहा, ''मौजूदा समय में उप्र में 15.34 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 8.17 करोड़ पुरुष और 7.17 करोड़ महिलाएं शामिल हैं। इसके अलावा 6,638 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) मतदाता और 12.51 लाख से अधिक दिव्यांग मतदाता भी हैं।” उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में 1.62 लाख से अधिक मतदान केन्‍द्र हैं।

PunjabKesari
चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की आठ संसदीय सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं, दूसरे चरण के तहत आठ संसदीय क्षेत्रों अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर (एससी), अलीगढ़ और मथुरा में 26 अप्रैल को मतदान होगा। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, तीसरे चरण में संभल, हाथरस (एससी), आगरा (एससी), फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली पर सात मई को मतदान होगा। राज्य में चौथे चरण के तहत 13 मई को 13 लोकसभा सीटों शाहजहांपुर (एससी), खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई (एससी), मिश्रिख (एससी), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (एससी), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच (एससी) पर मतदान होगा।

PunjabKesari
चार जून को होगी मतदान गणना
राजधानी लखनऊ में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा। पांचवें चरण के तहत लखनऊ के अलावा जिन 13 अन्य लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, उनमें मोहनलालगंज (एससी), रायबरेली, अमेठी, जालौन (एससी), झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (एससी), बाराबंकी (एससी), फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज (अजा), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही जैसी 14 लोकसभा सीटों पर जनता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेगी। छठे चरण के तहत मतदान 25 मई को होगा। सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा और इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रतिनिधित्व वाली वाराणसी लोकसभा सीट और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में मतदान होगा। सातवें चरण में जिन संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा, उनमें महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एसी) सीटें शामिल हैं। वोटों की गिनती चार जून को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static