Lucknow News: रामचरितमानस की प्रतियां जलाने वाले 2 आरोपियों पर लगा रासुका, DM ने जारी किया आदेश

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 11:51 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रामचरितमानस (Ramcharitmanas) की प्रतियां जलाने के मामले में पुलिस (Police) ने एक बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने 29 जनवरी को रामचरितमानस की प्रतियां जलाने वाले दो आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत केस दर्ज किया है। जिन आरोपियों पर रासुका लगा है वो पहले से ही जेल में बंद है। वहीं, इस मामले में दोषी पाए गए दूसरे आरोपियों पर भी कार्रवाई की गई है।

PunjabKesari    
बता दें कि रामचरितमानस पर विवाद के 29 जनवरी को लखनऊ के पीजीआई वृंदावन कॉलोनी में रामचरितमानस की प्रतियां जलाई थीं। इसका वीडियो वायरल हुआ था। रामचरितमानस की चौपाइयों के विरोध में उसकी प्रतियां जलाने पर पीजीआई थाने में सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य सहित 10 के खिलाफ केस दर्ज किया गया था। इनमें से पांच को गिरफ्तार किया गया है। इन आरोपियों में उतरेठिया के सलीम व सैनिक नगर के सत्येंद्र कुशवाहा भी शामिल थे। जिन पर अब रासुका लगाया गया है। इसका आदेश जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने रविवार को जारी किया।

यह भी पढ़ेंः UP News: इंजेक्शन लगाने के कुछ समय बाद हुई महिला की मौत, झोलाछाप डॉक्टर गिरफ्तार

PunjabKesari    
आरोपियों के खिलाफ हो रही है जांच
एडीसीपी पूर्वी अली अब्बास के मुताबिक मामले में गिरफ्तार अन्य तीन आरोपियों आलमबाग के यशपाल सिंह लोधी, साउथ सिटी के देवेंद्र प्रताप यादव और तेलीबाग के नरेश सिंह के खिलाफ भी जल्द यही कार्रवाई होगी। पुलिस जांच में सामने आया है कि मौके पर मौजूद सलीम ने प्रतियां जलाने की साजिश रची थी। सलीम ने प्रदर्शनकारियों को उकसाया और प्रतियां फाड़ने के बाद उन्हें जला दिया। इस मामले में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था।

यह भी पढ़ेंः CM योगी आज आएंगे मथुराः GLA यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में करेंगे शिरकत, सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम

PunjabKesari

जानें क्या है रासुका?
रासुका ऐसे व्यक्ति को एहतियातन महीनों तक हिरासत में रखने का अधिकार देता है जिससे प्रशासन को राष्ट्रीय सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए खतरा महसूस हो। इस कानून के तहत केंद्र और राज्य सरकार किसी भी संदिग्ध नागरिक को हिरासत में ले सकती है। यह कानून 23 सितंबर 1980 को इंदिरा गांधी सरकार द्वारा लागू किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static