Lumpy Virus: सहारनपुर में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, अब तक 24 गोवंशों की गई जान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 23, 2022 - 10:35 PM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में पशुओं में तेजी से फैल रही संक्रामक रोग ‘लंपी' वायरस से ग्रसित 24 गोवंश अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा मुकेश गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि लंपी से ग्रसित गोवंश की चमड़ी में गांठे पड़ जाती है।

उन्होंने बताया कि मूल रूप से यह वायरस अफ्रीकन देशो में पाया जाता है जो वर्ष 2019 में पहली बार भारत में देखा गया। इसकी रोकथाम के लिए कोई भी वैक्सीन नहीं थी हालांकि अब इसकी वैक्सीन उपलब्ध होने लगी है। बीमारी से पहले इसका प्रयोग किये जाने पर प्रतिरक्षण प्रणाली को मजबूत किया जा सकता है। बीमारी की अवस्था में इसका प्रयोग नहीं किया जा सकता।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के निर्देशों के अनुपालन में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के सम्बन्ध में पशुपालन विभाग की टीमों द्वारा जनपद के ग्रामों में भ्रमण कर पशुपालकों को आवश्यक जानकारी दी गयी हैं। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ राजीव सक्सेना ने बताया कि सहारनपुर में 2050 गोवंश संक्रमित पाये गये जिसमें से 1100 पशु ठीक हो चुके है। लम्पी बीमारी से वर्तमान तक 24 पशुओं के मृत्यु हुई। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से पशु चिकित्सक सैम्पल एकत्रित कर आईवीआरआई, बरेली एवं राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान, भोपाल भेजें जा रहे है। वर्तमान तक 90 सैम्पल जॉच के लिये भेजे जा चुके है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static