Madarsa Survey: सर्वे पूरा होने पर करीब 8 हजार गैर मान्यता प्राप्त मिले मदरसे, 15 नवंबर तक शासन को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Nov 01, 2022 - 04:56 PM (IST)

मुरादाबादः उत्तर प्रदेश में सरकार के आदेश पर कराए जाने वाला मदरसा सर्वे का काम पूरा हो गया है। यह सर्वे राज्य में मौजूद गैर मान्यता प्राप्त मदरसों की जानकारी प्राप्त करने के लिए किए जा रहे थे। हर जिले में मदरसों का सर्वे करने के लिए अधिकारियों की टीमें लगाई गई थी। जो मदरसों में जाकर उनसे सवाल पूछती और जानकारी प्राप्त करती। अब मदरसों का सर्वे पूरा हो गया है। जिसमें सबसे से ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। जिसकी रिपोर्ट हर जिलाधिकारी द्वारा 15 नवंबर तक शासन को सौंपी जाएगी।

 बता दें कि प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों का सर्वे 10 सितंबर से शुरू हुआ था। सोमवार तक टीमों ने सर्वे पूरा कर अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारियों को प्रेषित कर दी है। पूरे प्रदेश में करीब आठ हजार मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले हैं। सबसे ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मुरादाबाद में मिले हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर बिजनौर तथा तीसरे स्थान पर बस्ती है। रजिस्ट्रार मदरसा बोर्ड जगमोहन सिंह के मुताबिक करीब आठ हजार गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के मिलने की बात कही जा रही है, लेकिन जिलाधिकारियों की रिपोर्ट आने के बाद ही सही स्थिति पता चल सकेगी। शासन स्तर पर बनी विशेष सचिव अल्पसंख्यक, निदेशक अल्पसंख्यक तथा रजिस्ट्रार मदरसा बोर्ड की तीन सदस्यीय समिति ने पूरे सर्वे पर नजर रखी।

सर्वे में रखा गया इन बातों का ध्यान
सर्वे में मुख्य रूप से यह पता किया गया कि मदरसों की आय के क्या स्रोत हैं। साथ ही भवन, पानी, फर्नीचर, बिजली व शौचालय के क्या इंतजाम हैं और कौन संस्था संचालित करती है? इसके अलावा मान्यता की स्थिति, छात्र संख्या व उनकी सुरक्षा के इंतजाम, पाठ्यक्रम व पढ़ाने वाले शिक्षकों की संख्या जैसे विभिन्न बिंदुओं की पड़ताल की गई। इसके अलावा सर्वे में यह भी पूछा गया कि सर्वे को चलाने के लिए सरकार की अनुमति मिली है जा नहीं। जिस भी मदरसे को सरकार की अनुमति नहीं मिली उसे गैर मान्यता प्राप्त मदरसों में रखा गया है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static