Magh Mela 2023: बसंत पंचमी पर त्रिवेणी में 32 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई पुण्य की डुबकी, सुरक्षा के थे पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2023 - 07:26 PM (IST)

प्रयागराज, Magh Mela 2023: ऋतुराज बसंत के आगमन और विद्या की देवी सरस्वती (Saraswati) की उपासना का पर्व बसंत पंचमी (Basant Panchami 2023) गुरूवार को देश भर में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर प्रयागराज (Prayagraj) के संगम (Sangam) में सरस्वती की धारा की मान्यता की वजह से देश (Country) के कोने-कोने से स्नान करने के लिए आए करीब 32 लाख श्रद्धालुओं (Devotees) ने गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई। भोर से ही बूंदाबादी के बावजूद स्नानार्थियों का संगम क्षेत्र में आना जारी रहा।

यह भी पढ़ें- सपा नेताओं ने की मुलायम सिंह यादव को 'भारत रत्न' देने की मांग, कहा-  धरतीपुत्र के लिए और कोई सम्मान नहीं फबता

PunjabKesari
वसंत पंचमी के दिन ही माता सरस्वती का हुआ था जन्म
अपर मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी (Vivek Chaturvedi) ने बताया कि सुबह 4 बजे से शाम चार बजे तक करीब 32 लाख लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई। सुबह बारिश होने के बावजूद भारी संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन जारी रहा। उन्होंने बताया कि गत शनिवार को मौनी अमावस्या पर 2 करोड़ से अधिक लोगों ने गंगा में स्नान किया था। माघ मेले में कल्पवास कर रहे श्रद्धालुओं और अन्य साधु संतों ने भी वसंत पंचमी पर गंगा स्नान किया। काशी सुमेरू पीठाधीश्वर स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि सनातन धर्म में पौराणिक मान्यता है कि वसंत पंचमी के दिन ही विद्या और संगीत की देवी माता सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन को ज्ञान की देवी मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं।

यह भी पढ़ें- कानपुर: दरोगा के बुलेट से लड़कों की हो गई टक्कर तो थाने में बंद कर दिया थर्ड डिग्री, कमिश्नर ने किया लाइन हाजिर

PunjabKesari
माघ मेले का अगला स्नान 5 फरवरी को माघी पूर्णिमा पर
एसएसपी (माघ मेला) राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि मेले में सुरक्षा व्यवस्था में 5000 से अधिक कर्मी तैनात किए गए हैं जिसमें नागरिक पुलिस, महिला पुलिस, घुड़सवार पुलिस, स्थानीय खुफिया इकाई की टीम, खुफिया विभाग के अधिकारी, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ,जल पुलिस आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मेले में रीवर एंबुलेंस और फ्लोटिंग पुलिस चौकी की भी व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी, शरीर पर धारण योग्य कैमरों, ड्रोन कैमरों से लोगों पर नजर रखी जा रही है। वसंत पंचमी पर सतुआ बाबा संतोष दास जी महाराज, विमल देव आश्रम, महेशाश्रम जी महाराज, स्वामी गोपाल जी महाराज, किन्नर अखाड़ा की महामंडलेश्वर कौशल्या नंद गिरि आदि ने गंगा स्नान किया। माघ मेले का अगला स्नान पांच फरवरी को माघी पूर्णिमा और 18 फरवरी को महाशिवरात्रि पर पड़ेगा जिसके साथ माघ मेला संपन्न होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static