''भव्य, दिव्य, हरित ,स्वच्छ और सुरक्षित होगा महाकुंभ...'' CM Yogi ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 02:19 PM (IST)

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज में महाकुंभ-25 की तैयारियों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ शनिवार बैठक की और अधिकारियों को दिव्य, भव्य, हरित, स्वच्छ और सुरक्षित महाकुंभ आयोजित कराने के लिए जरुरी दिशा-निर्देश दिये। सकिर्ट हाउस में योगी के सामने कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया। इसके बाद तैयारियों को लेकर अलग-अलग विभागों ने अपने कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। सीए ने महाकुंभ को भव्य और दिव्य कराने के साथ स्वच्छ ,सुरक्षित और हरित स्वरूप देने के निर्देश दिये।

कुंभ क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह रोकः योगी
सीएम योगी ने महाकुंभ में ड्यूटी करने वाले सभी कर्मियों को नेमप्लेट और यूनिकोड उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। साथ ही ट्रेनिंग को समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि हरित महाकुंभ के मद्देनजर कुंभ क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से रोक होनी चाहिये। इतना ही नहीं उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे कर लिये जाएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीएम ने अक्टूबर तक सभी कार्य पूरा करने के आदेश दिये। इसके अलावा सीएम ने कहा कि संगम के नाविकों को लाइफ जैकेट और उनकी ट्रेनिंग समय से पूरी की जाए। वहीं, जैकेट की खरीद के लिए ऑनलाइन रेट की जानकारी भी उन्हें दी जाए।

मेला क्षेत्र के अंदर प्रमुख भाषाओं में साइनेज लगाएः योगी  
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र के अंदर सभी प्रमुख भाषाओं में साइनेज लगाए जाएं। शहर और कुंभ क्षेत्र में लगी होर्डिंग्स को हटाकर उनके स्थान पर डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाए। शहर में निजी भवनों पर लगे होर्डिंग्स को हटाकर वहां डिसप्ले बोर्ड लगाए जाएं। उन्होंने महाकुंभ के आयोजन से जुड़े सभी स्टेक होल्डर्स, साधु संतों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारियों और सभी संस्थाओं के साथ बेहतर तालमेल बनाकर उनसे सतत संवाद बनाए रखने के निर्देश दिए।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static