सड़क सुरक्षा माह का CM योगी ने किया शुभारम्भ, बोले- थोड़ी सी सावधानी से बचाई जा सकती है जान

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 01:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा माह का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  कहा कि थोड़ी सी सावधानी बरत कर सड़क हादसों में होने वाली मौतों को रोका जा सकता है। योगी ने कहा कि सड़क यातायात के लिए बनाए गए नियमों का पालन करके न सिर्फ अपनी जान की रक्षा कर सकते है बल्कि अपने परिवार की खुशियों को भी बरकरार रख सकते हैं। सड़क हादसों में हर रोज बड़ी संख्या में लोग अपनी जान गंवाते हैं। इसे रोका जा सकता है, बस थोड़ी सी सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि आज से 20 फरवरी तक हर जिले में अनवरत कार्यक्रम आयोजित होंगे, इसमें परिवहन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अलावा स्कूल और कॉलेज सड़क यातायात जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेंगे। सड़क दुर्घटनाओं के कारण लोगों को बताए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साढ़े 3 वर्षों में सड़क हादसों को रोकने की दिशा में कई कदम उठाए हैं जिसका परिणाम है कि वर्ष 2018,19 और 2020 के आंकड़ों में काफी अंतर दिखाई पड़ा है,लेकिन अभी भी काफी काम करने हैं। इसके लिए सड़क निर्माण से जुड़ी संस्थाएं चाहे लोक निर्माण विभाग,या राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हों सभी को इसके कारण चिन्हित करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेज रफ्तार अधिकांश दुर्घटनाओं का कारण बनता है जबकि हाइवे पर अवैध अवरोध, शराब पीकर गाड़ी चलाना या अनावश्यक रास्ते मे मोबाइल चेक करना जैसे अनेक कारणों से आएदिन लोग अपनी जान गंवा रहे है। यानी कारण छोटा सा होता है,लेकिन दुर्घटनाओं से परिवारों,समाज को बड़ी कीमत चुकाना पड़ता है। आज का कार्यक्रम इन्ही सब के लिए आयोजित है।

उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जाता है शराब पीकर लोग गाड़ी चलाते हैं,इसके लिए परिवहन विभाग अभियान चलाता है। गाड़ी चलाने योग्य लाइसेंस को देखने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की है। एक माह तक चलने वाले इस अभियान से सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के सम्बंध में काफी मदद मिलेगी। इस कार्यक्रम के लिए पूरे प्रदेश में हर जिले में जिलाधिकारी इसका नोडल अधिकारी होगा जो स्कूल कॉलेज में जाकर सड़क के नियमो के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static