Mirzapur News: मिर्जापुर में भ्रष्टाचार में लिप्त पांच तहसील कर्मी निलंबित, FIR दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 04:37 PM (IST)

Mirzapur News: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिला प्रशासन ने भूमाफियाओं से मिलकर रिकाडर् में हेराफेरी के मामले में दो तहसीलदार, एक नायब तहसीलदार एवं दो लेखपालों को निलंबित कर उनके खिलाफ आईपीसी के विभिन्न धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई है। इनके अलावा आठ भूमाफियाओं के विरुद्ध भी मुकदमा दर्ज कराया गया है। कार्रवाई के बाद भूमाफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है। साथ ही साथ जमीन सम्बन्धित कई अन्य मामले में जांच जारी है।

PunjabKesari

मिली जानकारी के मुताबिक, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने मंगलवार को बताया कि जिले में भूमाफियाओं द्वारा गरीब कमजोर व्यक्तियों की भूमि पर कब्जा करने के कई मामले सामने आए। भुक्तभोगियों शिकायत पर प्रथम दृष्टया तहसील कर्मचारियों की मिली भगत दिखी। जिलाधिकारी ने बताया कि विंध्याचल थाना क्षेत्र के शिवपुर मोहल्ला निवासी शशांक शेखर गिरी की जमीन की वरासत कूटरचित दस्तावेज के आधार पर दूसरे के नाम कर दिया जिसे भू माफियाओं को औने-पौने दाम पर बेच दिया गया। इसी तरह की शिकायत मड़हिान के पटेहरा कलां गांव निवासी लालता एवं बच्चा राम ने की तहसील चुनार में श्रीमती पूजा गुप्ता की भी आयी।

यह भी पढ़ेंः UP News: गाजियाबाद के हनुमान मंदिर में लागू हुआ ड्रेस कोड, फैशनेबल कपड़े पहनकर आने पर लगाई रोक

जिलाधिकारी ने बताया कि, सभी मामलों में वरासत को कूटरचित दस्तावेज के आधार पर किए गए थे। इसकी उप जिलाधिकारी सदर चन्द्र भान सिंह खंड विकास अधिकारी सिटी व एडीओ पंचायत समिति बना कर उच्च स्तरीय जांच कराई गई है। जांच में शिकायत सही पाई गई। भू माफियाओं द्वारा कूट रचित साक्ष्यों के आधार पर उक्त भूमि चिंता देवी के नाम वरासत करा कर तत्काल इस जमीन को अपने नाम विक्रय करा लिया गया इससे स्पष्ट हुआ कि संबंधित भू माफियाओं द्वारा लल्लू पुत्र भग्गू आज की जमीन हड़पने के लिए ऐसा कृत्य किया गया है। संबंधित भू माफियाओं व कूट रचित साक्ष्यों के आधार पर वरासत करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारी को तथ्य से गलत बयान देने वाले पूर्व प्रधान के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करा कर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।

PunjabKesari

जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि इन जांचों में पूर्व तहसीलदार राजाराम एवं विनोद कुमार सिंह तथा नायब तहसीलदार लालचंद राम कथा लेखपाल अरुण कुमार तिवारी एवं केशव के विरुद्ध आईपीसी की धारा 420 467 468 सहित कई अन्य धाराओं में मुकदमा संबंधित थाने में दर्ज कराया गया है। उन्होंने बताया कि लेखपाल नायब तहसीलदार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। वर्तमान प्रकरणों में कार्रवाई की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static