कुशीनगर इंटरनेशनल टर्मिनल में बनेगा अत्याधुनिक पर्यटक सूचना केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2020 - 05:32 PM (IST)

कुशीनगरः उत्तर प्रदेश में कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में अत्याधुनिक पर्यटक सूचना केंद्र बनाया जायेगा। इसकी प्रारंभिक औपचारिकता पर्यटन विभाग पूरा कर चुका है। बजट के लिए प्रस्ताव बनाकर लखनऊ मुख्यालय भेजा गया है। बजट मिलते ही पर्यटक सूचना केंद्र बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। इससे एयरपोर्ट पर पर्यटकों को जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।       

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर से जल्द उड़ान शुरू कराने के लिए जिला प्रशासन, राइट्स, नीरज कंस्ट्रक्शन, एयरपोर्ट अथॉरिटी और कार्यदायी संस्थाएं दिन-रात कार्य कर रही हैं, लेकिन उड़ान के लिए डीजीसीए की तरफ से लाइसेंस नहीं मिल पाया है। मौजूदा समय में एयरपोर्ट से उड़ान में होने वाली अड़चनों को दूर किया जा रहा है। ताकि हवाई सेवाओं का एयरपोटर् से शुभारंभ हो सके। इन्हीं सुविधाओं में से विदेशी पर्यटकों को महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी व सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए अत्याधुनिक पर्यटक सूचना केंद्र भी है।

सूत्रों ने बताया कि निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिंग में ही 21 वर्गमीटर क्षेत्रफल में इसे बनाया जाएगा। यह केंद्र लैपटॉप, टच स्क्रीन समेत अन्य सुविधाओं से सुसज्जित होगा। कुशीनगर बुद्धिस्ट सकिर्ट में है, इसलिए यहां भगवान बुद्ध के जीवन से संबधित व प्रमुख दर्शनीय स्थलों की सूचना समेत होटल व ठहरने आदि के भी बारे में जानकारी मुहैया कराई जाएगी। केंद्र पर पहुंचने वाले पर्यटकों के साथ भारतीय संस्कृति के अनुसार अतिथि देवो भव: का अनुपालन कराकर कुशीनगर का नाम विश्व फलक में फैलाने का भी काम किया जाएगा।

क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी गोरखपुर रविंद्र कुमार ने बताया कि अत्याधुनिक पर्यटक सूचना केंद्र स्थल का निरीक्षण हो चुका है। विभाग ने 21 वर्गमीटर क्षेत्रफल में स्थल की डिमांड की है। इसकी पूरी रिपोटर् बनाकर बजट के लिए लखनऊ मुख्यालय भेजा जा चुका है। एयरपोटर् अथॉरिटी को इसके बदले विभाग लगभग 19 हजार रुपये किराया देगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static