PM मोदी ने की योगी सरकार द्वारा बाबा साहेब आंबेडकर सांस्कृतिक केन्द्र बनाए जाने की तारीफ

punjabkesari.in Tuesday, Jun 29, 2021 - 11:42 PM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ में बनाए जाने वाले भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के लिये यूपी सरकार की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट किया ‘‘ लखनऊ के ऐशबाग में 1.34 एकड़ क्षेत्र में बनने वाला प्रेरणास्थल युवा पीढ़ी में डॉ आंबेडकर के आदर्शों को और लोकप्रिय बनाएगा। उनके आदर्शों से जन-जन को परिचित कराने का उद्देश्य भी पूरा करेगा।''

मोदी ने इस प्रयास में अग्रणी भूमिका निभाने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार की प्रशंसा की है। मंगलवार को लोकभवन में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र की नींव रखी। इस दौरान कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। करोड़ों की लागत से बनने वाले स्मारक और सांस्कृतिक केन्द्र में प्रवेश द्वार के ठीक सामने भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर की 25 फीट ऊँची प्रतिमा की स्थापना की जाएगी। यहां बाबा साहब की पवित्र अस्थियों का कलश भी लोगों के दर्शनार्थ स्थापित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों से लखनऊ में बनने वाले इस सांस्कृतिक केन्द्र में पुस्तकालय, शोध केन्द्र, अत्याधुनिक प्रेक्षागृह, आभासी संग्रहालय, डॉरमेट्री, कैफेटेरिया, भूमिगत पाकिर्ंग एवं अन्य जनसुविधाएं भी विकसित की जाएंगी।      

इससे पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद भी यूपी में बनने वाले भारत रत्न डॉ भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र के लिये उत्तर प्रदेश सरकार की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि लखनऊ शहर से बाबासाहब आंबेडकर का एक खास संबंध रहा है, जिसके कारण लखनऊ को बाबा साहब की ‘स्नेह-भूमि' भी कहा जाता है। ऐसे में यह स्मारक खासकर युवाओं को डॉ आंबेडकर के आदर्शों की प्रेरणा देने का बड़ा केंद्र साबित होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static