संगम तट पर लेटे हनुमान को मां गंगा ने कराया स्नान, देखने वालों का लगा तांता

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 03:50 PM (IST)

इलाहाबाद : संगम नगरी इलाहाबाद में गंगा और यमुना के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी से तट पर लेटे हुए हनुमान मंदिर में गंगा का पानी प्रवेश कर गया है। मान्यता के मुताबिक मां गंगा ने हनुमान को नहला दिया है। पौराणिक महत्व के इस मंदिर में हनुमान की मूर्ति के साथ ही समूचा मंदिर परिसर ही गंगा  के पानी में डूब गया है। ये अनूठा संयोग कई सालों बाद देखने को मिला है।

PunjabKesariमान्यताओं के मुताबिक जिस साल गंगा का पानी मंदिर में हनुमान की मूर्ति तक पहुंचता है, उस साल इलाहाबाद में कोई प्राकृतिक आपदा नहीं आती और हर तरफ शांति रहती है। 5 सालों बाद मंदिर में गंगा का पानी आने के बाद श्रद्धालुओं की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा और सैकड़ों लोग कमर तक पानी में चलकर हनुमान के दर्शन-पूजन को मंदिर में पहुंचे। पौराणिक महत्व वाला यह दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हनुमान लेटे हुए हैं। हनुमान इसी मुद्रा में अपने भक्तों को दर्शन देते हैं।

PunjabKesariमंदिर के पुजारी ने बताया कि जिस साल मां गंगा हनुमान को स्नान कराती हैं, पूरे देश में अमन शांति का वातावरण रहता है। हर तरफ खुशी का माहौल बनता है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु भी काफी खुश हैं और उनका कहना है कि कुंभ से पहले ऐसा होना अपने आप में बहुत बड़ा दैवीय चमत्कार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static