मौनी अमावस्याः काशी के घाटों पर डुबकी लगाकर दानपुण्य कर रहे हैं श्रद्धालु

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 01:09 PM (IST)

वाराणसीः धर्म की नगरी वाराणसी में माघ मास में अमावस्या तिथि का खास महत्व है। इस अमावस्या तिथि को मौनी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। पुण्य की प्राप्ति के लिए लाखों श्रद्धालु आज के दिन (मौनी अमावस्या) गंगा में स्नान कर दान करते हैं।
PunjabKesari
अभी से लेकर धर्म की नगरी वाराणसी के सभी घाटों पर मां गंगा में स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी हुई है। लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु मौनी अमावस्या पर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर दानपुण्य कर रहे है।
PunjabKesari
जब चन्द्रमा व सूर्य मकर राशि में एक साथ रहते हैं तो मौनी अमावस्या का संयोग बनता है। आज के दिन तिल के दान का विशेष महत्व है। इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। इस पुण्य तिथि के अवसर पर लाखों श्रद्धालु वाराणसी के गंगा घाटों पर स्नान करने आए हैं। श्रद्धालुओं का गंगा घाटों पर तांता लगा हुआ है। श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतेजाम भी किए गए हैं।
PunjabKesari
कड़ाके की ठंड के बावजूद पुण्य प्राप्ती के लिए तड़के से ही मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालु घाटों पर पहुंचने लगे थे। मौनी अमावस्या पर मान्यता है कि इस दिन लोग स्नान से पहले मौन रहते है। मान्यता है कि मौन रहकर स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static