यूपी का रेडियो मैन: घर में1257 रेडियो वाला म्यूजियम, अमरोहा के राम सिंह का गिनीज बुक रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 05:40 PM (IST)

अमरोहा ( मो. आशिफ): उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के गजरौला निवासी राम सिंह बौद्ध का लंबे समय से जो सपना था, वो अब पूरा हो गया है 1257 रेडियो का कलेक्शन कर चुके राम सिंह का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में दर्ज हुआ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में भी उनका जिक्र कर चुके हैं।
PunjabKesari
उनके पास 1920 से लेकर अभी तक की तारीख के रेडियो हैं इसके लिए वह दिल्ली, मेरठ सहित देश के कई बाजारों की खाक छान चुके हैं। गिनीज रेकॉर्ड कीपर्स ने राम सिंह बौद्ध के नाम की पुष्टि करते हुए बताया कि वैसे तो उनके पास 1400 रेडियो हैं लेकिन गिनीज की गाइडलाइन में नियम है कि सभी रेडियो यूनिक होने चाहिए। कई रेडियो को डुप्लीकेट होने की वजह से हटा दिया गया इससे पहले 625 रेडियो कलेक्शन के साथ एम प्रकाश के पास यह रेकॉर्ड दर्ज था। पीएम मोदी ने मन की बात में इसका जिक्र भी किया था बौद्ध ने पीएम की तारीफ करते हुए बताया कि उन्होंने रेडियो को और भी अधिक प्रसिद्ध कर दिया है। प्रधानमंत्री की तरफ से रेडियो कलेक्शन का संज्ञान लिए जाने के बाद बौद्ध को इस साल नई दिल्ली में रिपब्लिक डे पैरेड के लिए विशेष निमंत्रण मिला वेयरहाउस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के सुपरवाइजर पद से रिटायर हैं।
PunjabKesari
उनका कहना है कि घर में रेडियो का म्यूजियम तैयार करके आने वाली पीढ़ियों को समाज पर इसके असर के बारे में जागरूक करना है इस साल मार्च में बौद्ध ने मुरादाबाद प्राधिकरण के समक्ष आवेदन करके रेडियो म्यूजियम बनाने की अर्जी दी इसके बाद अमरोहा डीएम कार्यालय की तरफ से जांच भी कराई गई


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Imran

Related News

static