मुस्लिम स्कूल प्रबंधक ने 2 हिंदू शिक्षकों को नौकरी से निकाला, कहा- स्कूल में उनकी जगह सिर्फ मुस्लिम शिक्षक ही रखेंगे

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2022 - 03:56 PM (IST)

 

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में एक मुस्लिम स्कूल प्रबंधक द्वारा हिंदू दलित शिक्षकों के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। जहां मुस्लिम स्कूल प्रबंधक ने 2 दलित हिंदू शिक्षकों को यह कहते हुए नौकरी से निकाल दिया, कि अब वह स्कूल में उनकी जगह सिर्फ मुस्लिम शिक्षक ही रखेंगे। वहीं, दलित समाज से ताल्लुक रखने वाले शिक्षक राहुल भारती ने स्कूल प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मामला जिले के शाहजमाल क्षेत्र के तेलीपाड़ा गली नंबर- 5 में स्थित मोहम्मद अल्हमद इस्लामिया हाईस्कूल का है। यहां  शिक्षक राहुल ने स्कूल प्रबंधक पर आरोप लगाया है कि उसे यह कहकर निकाल दिया कि वह स्कूल में उनकी जगह सिर्फ मुस्लिम शिक्षक ही रखेंगे। वहीं, इस मामले में स्कूल प्रबंधक डॉ जफरुद्दीन खान ने बताया कि स्कूल को मदरसा बोर्ड से मान्यता प्राप्त है। हिंदू शिक्षकों को निकालने पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि मदरसा बोर्ड के नियम से कुछ कमियां रही है। उसी नियम के तहत दोनों शिक्षकों को नौकरी से हटाया गया है। दरअसल मदरसा बोर्ड से पास टीचरों की भर्ती करने का नियम है। उसी के तहत दोनों की सेवाएं खत्म की गई है। अगर भविष्य में उनकी जरूरत पड़ेगी तो बुलाएंगे।

शहर के अम्बेडकर कॉलोनी निवासी पीड़ित शिक्षक राहुल ने बताया है कि वह मोहम्मद अल्हमद इस्लामिया स्कूल में पिछले 3 वर्षों से शिक्षक के तौर पर सेवाएं दे रहा था। 31 अगस्त को स्कूल खत्म होने के बाद उसको व उसके अन्य साथी शिक्षक प्रवीण कुमार को ऑफिस में बुलाया गया और स्कूल प्रबंधक डॉ. जफरुद्दीन खान ने सेलरी का हिसाब करते हुए सेवाएं समाप्त करने की बात कही। इस पर राहुल ने प्रबंधक से बिना किसी पूर्व सूचना के नौकरी से निकालने पर सवाल किया तो प्रबंधक डॉ. जफरुद्दीन खान ने यह कहा कि हम स्कूल में आपको रिप्लेस करके अब मुस्लिम शिक्षकों को ही वरीयता देंगे।

पीड़ित राहुल का कहना है कि वह बीएड व टेट क्वालिफाइड शिक्षक हैं। घर की माली हालात बेहद खराब है। घर में बुजुर्ग मां भी बीमार है। सरकारी नौकरी नहीं लगी है, इसके चलते प्राइवेट नौकरी करने को मजबूर हैं। स्कूल प्रबंधक ने उसकी शिक्षा के गुणों व डिग्री को दरकिनार कर धर्म विशेष को वरीयता दे डाली है, जिससे उसकी भावनाएं काफी आहत हुईं हैं। राहुल भारती ने कहा कि मौजूदा योगी सरकार स्कूल व मदरसों को लेकर इन दिनों एक्शन में हैं। बीच सेशन में नौकरी से निकलने के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वह चाहता है कि शिक्षण संस्थान में धर्म को विशेष को वरीयता देने की बात कहते हुए शिक्षकों के बीच भेदभाव करने वाले ऐसे प्रबंधक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static