हाथरस सुसाइड कांड पर एनएचआरसी सख्त, उप्र डीजीपी को भेजा नोटिस

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2024 - 01:53 PM (IST)

लखनऊ/ दिल्ली: एनएचआरसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने हाथरस के पुलिस कर्मियों द्वारा कथित अत्याचार के कारण दो भाइयों के आत्महत्या करने की खबर पर उत्तर प्रदेश के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कहा कि पुलिस से अपेक्षा की जाती है कि वह लोगों की सभी प्रकार से सुरक्षा करे, लेकिन इस मामले में ऐसा प्रतीत होता है कि वे ही ‘‘अपराधी'' बन गए, जो चिंता का विषय है।

मानवाधिकार आयोग ने एक बयान में कहा कि एनएचआरसी ने 25 जून को मीडिया में आई एक खबर का स्वत: संज्ञान लिया है जिसमें कहा गया था कि "हाथरस के सादाबाद पुलिस थाने के पुलिसकर्मियों द्वारा कथित उत्पीड़न के कारण तीन दिनों के भीतर आगरा के दो भाइयों ने खुदकुशी कर ली।" इसमें कहा गया है कि इस संबंध में एक भाई ने सुसाइड नोट छोड़ा है।

एनएचआरसी ने कहा कि खबर में दी गई सामग्री सच है तो यह मानवाधिकार उल्लंघन का गंभीर मामला है। बयान में कहा गया , "मीडिया की खबरों के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि पुलिसकर्मियों ने दोनों भाइयों के साथ अमानवीय और क्रूरतापूर्ण व्यवहार किया जिसके कारण उन्होंने अपनी जान दे दी, इसलिए, आयोग ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।"

एनएचआरसी ने कहा कि रिपोर्ट में मामले के संबंध में दर्ज प्राथमिकी की स्थिति, जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई और मृतक के परिजनों को दी गई राहत (यदि कोई हो) का विवरण भी शामिल होना चाहिए। बयान में कहा गया है, "मीडिया की खबर के अनुसार पुलिस ने छोटे भाई को दो दिनों तक हिरासत में रखा और आरोप लगाया कि उसका साला एक लड़की के साथ भाग गया है और 10,000 रुपये की रिश्वत लेने के बाद ही उसे छोड़ा। दो दिन बाद, उसके बड़े भाई और भतीजे को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और उन्हें छोड़ने के लिए 90,000 रुपये की रिश्वत मांगी थी।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

static