बिजली विभाग का बड़ा कारनामा, घरों में नहीं है कनेक्शन फिर भी आ रहा 60 हजार रुपए तक का बिल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 22, 2022 - 02:55 PM (IST)

शामली (पंकज मलिक): उत्तर प्रदेश के शामली जिले में बिजली विभाग का एक बड़ा कारनामा सामने आया है। जिसमें राज्य सरकारों ने हर घर बिजली योजना के तहत घरों में बिजली मीटर लगाए थे। वहीं घरों पर बिजली के मीटर तो लगाए गए ,लेकिन उनमें से अधिकांश मीटर बिजली लाइनों से जुड़े नहीं है। बिजली विभाग ने बिना मीटर चले ही कुछ घरों में 10 हजार रुपए से लेकर 60 हजार रुपए तक के बिल भेजने शुरू कर दिए हैं। यह मामला झिंझाना क्षेत्र के गांव खोकसा का है। जहां कुछ घरों के बाहर मीटर लगे हुए हैं, लेकिन उनमें बिजली का कनेक्शन ना होने के बावजूद भी 50 से 60 हजार रुपए का बिल आ रहा है।

बिजली का कनेक्शन दिए बिना आ रहा 60 हजार रुपए का बिल
जानकारी मुताबिक मामला जनपद शामली के झिंझाना क्षेत्र के 12 गांवों से जुड़ा है। जहां लोगों को बिजली का कनेक्शन नहीं दिए जाने के बावजूद भी 60 हजार रुपए तक का बिजली बिल आ रहा है। जबकि मीटर लगे एक दशक से भी ज्यादा का समय हो चुका है। यहां सबसे बड़ी बात यह है कि विद्युत विभाग ने आज तक इन लोगों का कनेक्शन बिजली लाइन से जोड़ा ही नहीं। यहां मीटर रीडर पर भी सवाल खड़ा हो रहा है कि आज तक मीटर रीडर ने इस मामले को क्यों दबाए रखा है। बताया जा रहा है कि बिजली विभाग के अधिकारियों ने खोकसा गांव में मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने की बात कही थी। जिसके बाद गांव में 50 रुपए में मीटर लगाए गए। वहीं कई वर्ष तक मीटर को मुख्य लाइन से जोड़ा ही नहीं गया है।

बिजली की लाइन नहीं फिर भी घरों में लगा दिए मीटर
बताया जा रहा है कि अब बिजली विभाग ने गांव खोकसा के ग्रामीणों को 50 से 60 हजार रुपए तक का बिल भेजना शुरू कर दिया है, जिसे देखकर ग्रामीणों को काफी तगड़ा झटका लगा है। क्योंकि थाना झिंझाना क्षेत्र के खोकसा, अलाउद्दीनपुर, दुधली, डेरा भागीरथ, नया गांव सहित - मुख्य रूप से बावरिया जनजाति से आबाद हैं और शिक्षा के क्षेत्र में पीछे हैं। वही गांव खोकसा के पास में बिजली की लाइन नहीं है, लेकिन यहां के हर घर में मीटर लगा दिए गए हैं। खोकसा में लगभग 250 लोग रहते हैं, और अधिकांश वर्तमान समस्या से पीड़ित हैं।

मुफ्त का आश्वासन देकर लगाया मीटर अभी तक नहीं दिया बिजली कनेक्शन
वहीं पीड़ित सरोज ने बताया कि मेरे ससुर के चार बेटे हैं और हम सभी एक संयुक्त परिवार में रहते हैं। हमने लगभग 3 साल पहले 4 मीटर लगवाए थे। हमें यह आश्वासन दिया गया था कि यह मीटर मुफ्त में लगाए जा रहे है। अब बिजली विभाग के कर्मचारियों ने घर आकर 50 से 60 हजार रुपए प्रति मीटर का बिल थमा दिया। हमारे तो खुद खाने के लाले पड़े हुए हैं अब हम बिजली का बिल कैसे चुकता करेंगे। हम अकेले नहीं हैं जो इस समस्या का सामना कर रहे हैं।  क्षेत्र के अन्य गांवों के लोगों को भी इस तरह का झटका लग रहा है। जहां अलाउद्दीनपुर गांव की सुंदरवती देवी ने बताया कि करीब 10 साल पहले बिजली विभाग के अधिकारियों ने उनके घर में मीटर मुफ्त देने का आश्वासन देकर लगवाया था। अभी तक बिजली कनेक्शन नहीं दिया गया है। लेकिन हमारा 40 हजार रुपए का बिल आया है। बिजली का बिना कनेक्शन दिए और घर पर खाली लगे मीटर से ही विद्युत विभाग गरीबों से पैसा वसूलने के लिए बिल भेजना शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static