UP में अब PPP मॉडल की तर्ज पर खुलेंगे 50 से 200 बेड के अस्पताल, आयुष्मान सहित इन योजनाओं को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 11:18 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर खोले जा रहे  मेडिकल कॉलेजों (medical colleges) की तर्ज पर अब 50 से 200 बेड के अस्पताल भी खोलने की तैयारी की जा रही है। इन अस्पतालों में मरीजों के इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा नीति तैयार की गई है।

PunjabKesari

यूपी के 16 जिलों में खुलेंगे अस्पताल
योगी सरकार द्वारा यूपी के 16 जिलों में PPP मॉडल पर अब अस्पताल खोलने के लिए भी नीति तैयार की गई है। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने नीति जारी की है। इन अस्पतालों में मरीजों को निशुल्क इलाज मिलेगा। मरीज पर होने वाला खर्च सरकार उठाएगी। इन अस्पतालों में आयुष्मान सहित अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। इसी को लेकर सरकार और निजी क्षेत्र की कंपनी के बीच समझौता ज्ञापन (MOU) होंगे। सरकार निजी क्षेत्र के लोगों को अस्पताल के क्षेत्र में निवेश के लिए आकर्षित कर रही है। कोशिश है कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा नए अस्पताल खोलकर मरीजों को सस्ते दर पर इलाज उपलब्ध कराया जाए।

यह भी पढ़ेंः UP में Legislative Council की 5 सीटों के लिए मतदान जारी, 39 जिलों में 63 उम्मीदवारों के लिए हो रही Voting

PunjabKesari

इन अस्पतालों के लिए सरकार VGF के तहत कराएगी जमीन उपलब्ध
PPP मॉडल पर खुलने वाले 50 बेड के अस्पताल के लिए सरकार वायबिलिटी गैप फंडिंग (VGF) के तहत जमीन उपलब्ध कराएगी। कॉरपोरेट कंपनी अस्पताल बनाएगी। सरकार और कंपनी के बीच उपचार का मूल्य तय हो जाएगा।  इसमें दूसरा विकल्प यह दिया गया है कि निजी क्षेत्र की कंपनी खुद जमीन खरीदेगी और अस्पताल बनवाएगी। उसका रखरखाव सहित अन्य सुविधाएं वही देगी। फिर अस्पताल सरकार को वापस कर देगी। इसके लिए सरकार और कंपनी के बीच एमओयू होगा। उसमें नियम एवं शर्तें तय की जाएंगी। 

यह भी पढ़ेंः सपा प्रमुख Akhilesh Yadav बीजेपी पर हुए हमलावर, बोले- 'छोटे मियां तो छोटे मियां बड़े मियां सुभान अल्लाह'

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static