...अब गाजीपुर में ट्रेन डिरेल की साजिश! रेलवे ट्रैक पर रखे लकड़ी के टुकड़े से टकराकर इंजन फेल

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 10:10 PM (IST)

Ghazipur News: देश के विभिन्न हिस्सों में रेल पटरियों पर अवरोध रखने की घटनायें बदस्तूर जारी हैं और इसी कड़ी में रविवार और सोमवार की रात जयनगर बिहार से नई दिल्ली जा रही स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस गाजीपुर जिले में रेल पटरी पर रखे लकड़ी के गुटके से टकरा गयी जिससे ट्रेन का इंजन फेल हो गया।
PunjabKesari
पुलिस सूत्रों ने बताया कि सोमवार की भोर करीब 3:00 बजे उक्त ट्रेन गाजीपुर घाट स्टेशन से गाजीपुर सिटी स्टेशन के मध्य आलम पट्टी इलाके के पास पहुंची थी। तभी ड्राइवर को रेल पटरी के बीच लकड़ी का एक बड़ा टुकड़ा देखा जिसके बाद ड्राइवर के द्वारा इमरजेंसी ब्रेक लगाई गई फिर भी ट्रेन उसे लकड़ी के साथ घसीटते हुए करीब 400 मीटर आगे जाकर रुकी। ड्राइवर ने नीचे उतर कर देखा तो करीब 2 फीट से भी ज्यादा लंबी का एक बड़ा टुकड़ा था। ड्राइवर ने इसकी जानकारी रेल पथ निरीक्षक और आरपीएफ के साथ ही गाजीपुर सिटी स्टेशन प्रशासन को दी। सूचना पर पूरा रेलवे महकमा घटनास्थल पर पहुंचा और उसके बाद जब ड्राइवर ने ट्रेन को आगे बढ़ाने के लिए जब चेक किया तब पता चला कि इंजन का हौज पाइप कट गया है, जिससे ट्रेन को आगे बढ़ाने में दिक्कत हुई। उसके पश्चात औड़िहार से एक दूसरा इंजन मंगवाकर करीब दो घंटे बाद ट्रेन आगे के लिए रवाना हुई।

ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ी घटना टली
इस मामले में गाजीपुर सिटी के रेल पथ निरीक्षक विभाग के जेई निशांत कुमार सिंह ने सदर कोतवाली में तहरीर दी है। इसमें बताया गया है कि गाड़ी संख्या 12561 अप स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस गाजीपुर घाट स्टेशन से गाजीपुर सिटी स्टेशन के लिए आ रही थी कि जमानिया रेलवे ओवर ब्रिज के नीचे किलोमीटर संख्या 126 /31 के मध्य गाड़ी के चालक ने रेलवे रनिंग रेल लाइन के मध्य एक लकड़ी का टुकड़ा खड़े अवस्था में देख कर इमरजेंसी ब्रेक लगाई। लकड़ी के टुकड़ा इंजन में फंसकर रगड़ते हुए करीब 400 मीटर आगे तक चले गया। ड्राइवर की सूझबूझ से बड़ी घटना नहीं हुई। कोतवाली पुलिस ने इस मामले में कई संगीन धाराओं समेत रेलवे एक्ट 1989 बनाम अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।

इस संबंध में मंगलवार को क्षेत्राधिकारी नगर और एसपी सिटी के साथी भारी पुलिस फोर्स ने घटनास्थल पर जाकर मौका मुआयना किया। एसपी सिटी ज्ञानेंद्र प्रसाद ने इस मामले में बताया कि अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और इस मामले में जो भी आरोपी होगा उसे जल्दी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। फिलहाल, जांच-पड़ताल की जा रही है कि कहीं ये ट्रेन को डिरेल करने की कोई साजिश तो नहीं। क्योंकि, बीते दिनों कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश का खुलासा हुआ था। असामाजिक तत्वों ने ट्रैक पर गैस सिलेंडर रख दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static