कोरोना की बूस्टर डोज के लिए अब हर संडे चलाया जाए विशेष अभियान, समीक्षा बैठक में CM योगी ने दिया निर्देश

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 08:58 PM (IST)

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोविड-19 पर उत्तर प्रदेश में प्रभावी नियंत्रण पर संतोष व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य के हर व्यक्ति को बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए प्रत्येक रविवार को विशेष अभियान चलाया जाए। योगी ने सोमवार को कोरोना मामलो की समीक्षा करते हुये कहा कि ट्रेस, टेस्ट और ट्रीटमेंट और टीकाकरण की रणनीति के सफल क्रियान्वयन से उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के टीके की‘अमृत डोज'(बूस्टर/ प्रिकॉशन डोज) दी जा रही है। यह सुखद है कि विगत दिवस आयोजित वृहद बूस्टर डोज अभियान में 16 लाख 16 हजार से अधिक लोगों ने बूस्टर डोज का लाभ लिया।      

उन्होने कहा कि हर प्रदेशवासी को बूस्टर डोज लगाए जाने के लिए प्रत्येक रविवार को प्रदेशव्यापी विशेष अभियान चलाया जाए। बूस्टर डोज पूर्णत: नि:शुल्क है। अब तक 01 करोड़ 13 लाख से अधिक लोगों ने नि:शुल्क बूस्टर डोज लगवा ली है। बूस्टर डोज के लिए तय 75 दिनों के लक्ष्य के सापेक्ष इसमें तेजी की अपेक्षा है। यह सुनिश्चित कराएं कि प्रत्येक पात्र प्रदेशवासी को मुफ्त बूस्टर डोज जरूर लग जाए। बूस्टर डोज की महत्ता और बूस्टर टीकाकरण केंद्रों के बारे में आमजन को सही जानकारी दी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली 20 जुलाई से उत्तर प्रदेश में दैनिक केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। आगामी दिनों में रक्षाबंधन और जन्माष्टमी जैसे बड़े पर्व हैं। इन पर्वों में लोगों की आवाजाही भी बढ़नी स्वाभाविक है। ऐसे में सतकर्ता-सावधानी बहुत जरूरी है। विगत दिवस 1.42 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर दर्ज की गई। वर्तमान में कुल एक्टिव केस की संख्या 5440 है। विगत 24 घंटों में 53 हजार से अधिक टेस्ट किए गए और 732 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 288 लोग उपचारित होकर कोरोना मुक्त भी हुए।      

उन्होने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में विशेष सावधानी बरती जाए। मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार और बचाव आदि के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को सही और समुचित जानकारी देते हुए जागरूक किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static