अब अंग ट्रांसप्लांट को लेकर नहीं होगी परेशानी, PGI बना UP का पहला केंद्र

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 03:12 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में शरीर के अंग प्रत्यारोपण को लेकर खुशखबरी है। जहां अब अंग प्रत्‍यारोपण और अंगदान करने में आसानी होगी। यूपी में स्‍टेट ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्‍लांट ऑर्गेनाइजेशन का गठन होने से अब प्रत्‍यारोपण से जुड़ी सारी जानकारी एक जगह से मिल सकेगी। राजधानी का SGPI अस्‍पताल ऑगेन बैकिंग नोडल सेंटर के रूप में काम करेगा।

बता दें कि प्रदेश के जाने-माने सरकारी और गैर सरकारी अस्‍पतालों को इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश में अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले 26 अस्‍पतालों में नोएडा, मेरठ, आगरा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, मुरादाबाद, कौशांबी के अस्‍पताल को लाभ मिलेगा। इन अस्‍पतालों में अपोलोमेडिक्स सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल, सेंटर फॉर साइट, फोर्टिस अस्‍पताल, आईकेयर आई अस्‍पताल, केजीएमयू, चंदन हॉस्पिटल, आई बैंक व अन्‍य अस्‍पताल शामिल हैं। पीजीआई अस्‍पताल प्रशासन ने विभाग के प्रमुख डॉ राजेश हर्षवर्धन को सोटो का नोडल अफसर नामित किया है।

पीजीआई निदेशक डॉ आरके धीमान ने कहा कि पीजीआई में यूपी में पहला सोट्टो केन्‍द्र बनने से प्रदेश में अब अंग प्रत्‍यारोपण को काफी बढ़ावा मिलेगा। ब्रेन डेड मरीजों के अंगों को दान करने में भी लोगों को सहूलियत मिलेगी वो इन अस्‍पतालों से संपर्क कर अंगदान करने और अंग प्रत्‍यारोपण करा सकेंगे। यूपी के सोट्टो का केंद्र राजधानी के पीजीआई को बनाया गया है। पीजीआई अस्‍पताल प्रशासन ने विभाग के प्रमुख डॉ राजेश हर्षवर्धन को सोटो का नोडल अफसर नामित किया है।

गौरतलब है कि  मरीजों को पहले अंग प्रत्‍यारोपण कराने में ढेरों परेशानियों का सामना करना पड़ता था। मगर अब ऐसा नहीं होगा जिसके तहत जिन लोगों के पास डोनर नहीं हैं उन्‍हें ब्रेन डेड मरीजों के अंगों से नया जीवन मिल सकेगा। अंग प्रत्‍यारोपण और उनके संरक्षण से जुड़े सरकार के जो नियम व नोट्टों के जो दायित्‍व हैं उनका पूरा पालन यूपी का ये सोट्टो केन्‍द्र करेगा।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static