Good News: अब कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद युवाओं को उद्योगों में दी जाएगी ट्रेनिंग

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 05:31 PM (IST)

लखनऊ: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के तहत युवाओं को अब सीधे उद्योगों में ट्रेनिंग दिलाकर इस लायक बनाया जाएगा कि उन्हें उद्योग सीधे नौकरी दे सकें। 'ऑन जॉब ट्रेनिंग' के तहत प्रशिक्षुओं को अलग-अलग ट्रेड के पाठ्यक्रमों के हिसाब से 210 से 610 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी । केंद्र सरकार ने इस बारे में विस्तृत गाईडलाइन गुरुवार को जारी कर दी है।

PunjabKesari

कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद उद्योगों में दी जाएगी ट्रेनिंग
इसमें आधे समय कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र में और आधे समय उद्योगों में ट्रेनिंग दी जाएगी। साल 2026 तक चलने वाली इस योजना के तहत प्रदेश के हर साल दो लाख से अधिक लोगों को उद्योगों में प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें नौकरी लायक बनाया जाएगा। तीन साल में पूरे देश के 37 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

PunjabKesari

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शुरू करने की घोषणा की
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही केन्द्र सरकार का बजट रखते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना के लिए 2278 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के तहत 27.89 रुपए प्रति घंटा प्रति प्रशिक्षु पर खर्च किया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रशिक्षित युवाओं को 'रिकगनेशन ऑफ प्रीरियर लर्निंग' का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। प्रमाणपत्र देखकर उद्योग युवाओं को अपने यहां नौकरी दे सकते हैं। युवाओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें उद्योगों में नौकरी पाने लायक बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना में प्रशिक्षुओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static