विरोधी भी मानते हैं कि सरकार जो ठान लेती है वह करती है: राजनाथ

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 11:22 AM (IST)

लखनऊ: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार शाम लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे। यहां भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने रक्षामंत्री का स्वागत किया। डिफेंस एक्सपो 2020 के बारे में जानकारी देने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। इससे पहले राजनाथ सिंह ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक्सपो की कर्टेन रेजर सेरेमनी में भाग लिया और अफसरों के साथ तैयारियों की समीक्षा की।
PunjabKesari
बता दें कि वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह कई महीनों की मेहनत  है। इस आयोजन का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को देते हुए उनको धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि अब तो हमारे विरोधी भी स्वीकार करते हैं कि यह सरकार जो ठान लेती है वह करके ही दम लेती है। इस आयोजन का लखनऊ में होना हमारी सरकार के विकास मॉडल को सबके सामने लाना है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि इस शानदार आयोजन के पीछे अपने देश को सुदृढ सशक्त और समृद्धशाली बनाना है। पिछले कुछ वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेत्रत्व के कारण पूरी दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। अब भारत को दुनिया में गंभीरता से लिया जाता है। भारत के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना अपनी शान समझी जाती है। लखनऊ डिफेंस एक्सपों इतनी बड़ी संख्या में विदेशी निवेशकों का आना इसका उदाहरण है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनियाभर में तेजी से बदल रही तकनीक को जानने समझने और उससे जुड़ने के लिए डिफेंस एक्सपो 2020 एक महत्वपूर्ण आयोजन है। उन्होंने कहा कि हम भारत को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के रूप में तैयार कर रहे हैं और इसके लिए डिफेंस एक्सपो उचित प्लेटफॉर्म साबित होगा। मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए भी यह आयोजन सहायक होगा।

उन्होंने कहा कि हमारा भारत विश्व की सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा। आने वाले समय में हम दुनिया की टॉप थ्री इकोनॉमी में रहेंगे। डफेंस सेक्टर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्य एक वाइब्रेंस और विश्व स्तर की डोमेस्टिक डिफेंस इंडस्ट्री बनाना है। ताकि निर्यात पर निर्भरता हमारी कम होती जाए। यह आयोजन इस लक्ष्य को प्राप्त करने में निश्चित मदद करेगा। मुझे उम्मीद है कि यह इवेंट ग्लोबल बेंच मार्क के रूप में उभर कर सामने आएगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को इस आयोजन की जिम्मेदारी मिलना हम सभी के लिए प्रसन्नता का विषय है। उन्होंने कहा कि डिफेंस एक्सपो से सबसे ज्यादा लाभ युवाओं को होने वाला है। यह आयोजन रोजगार का अवसर पैदा करेगा। यह उतना ही लोगों का है जितना कि सरकार व अन्य संगठनों का है।
PunjabKesari
वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सभी के लिए यह एक अवसर है कि पीएम नरेंद्र मोदी की भावनाओं के अनुरूप यह आयोजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर के लिए तैयारी पूरी कर ली है। उत्तर प्रदेश में निवेश के उत्तम अवसर हैं। हमारे पास 25 हजार एकड़ लैंड बैंक है।

उन्होंने कहा कि रक्षा उत्पादों के लिए देश में इतना बड़ा डिफेंस एक्सपो पहली बार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। भारत को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए तथा देश को रक्षा उत्पादों के एक्सपोर्ट का हब बनाने के लिए यह एक्सपो अच्छा अवसर है। पहली बार एचएएल के दो 19 सीटर विमानों को यात्री सेवा के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो रही है।

प्रदेश सरकार इसी माह बुंदेलखंड एक्सप्रेस.वे का शिलान्यास करने जा रही है। यह बुंदेलखंड की जीवन रेखा बनेगी। सीएम योगी ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश में 11 नए एयरपोर्टों का निर्माण करने जा रहे हैं। जेवर अयोध्या कुशीनगर सहित सभी प्रस्तावित एयरपोर्टों को हर सुविधा से लैस करने की योजना है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे जो बुंदेलखंड की इकोनॉमी की बैक बोन होगी इसका शिलान्यास हम इसी माह 29 तारीख को करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिय भी हमने शुरू कर दी है। पांच फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Related News

static