शाहजहांपुर में बुखार-डायरिया का प्रकोप, लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या; अब तक दो छात्राओं की मौत

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 01:03 PM (IST)

UP News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोग काफी परेशान है। इसी बीच शाहजहांपुर जिले में डायरिया और वायरल बुखार ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। यहां पर डायरिया और वायरल बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वहीं, अब तक इससे दो लड़कियों की मौत भी हो गई है। यह दोनों 12वीं की छात्रा थी और वायरल बुखार से पीड़ित थी।

बुखार आने से हुई दोनों छात्राओं की मौत
जानकारी के मुताबिक, शहर के मोहल्ला बाडूजई प्रथम निवासी बेकरी संचालक संजीव राठौर की 17 वर्षीय बेटी छवि राठौर आर्य कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज में 12वीं की छात्रा थीं। चार दिन पहले बुखार आने पर मोहल्ले के डॉक्टर से दवा ली। तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर बुधवार को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां शुक्रवार सुबह उनकी मौत हो गई। पिता ने बताया कि छवि को टाइफाइड होने के साथ दिमाग में सूजन आ गई थी। वहीं, डॉ. सुदामा प्रसाद बाल विद्या मंदिर कन्या इंटर कॉलेज की 12वीं की छात्रा तान्या वर्मा ने बुखार के चलते दम तोड़ दिया।

लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या
जिलें में दिन ब दिन डायरिया और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को 1623 मरीजों में 30 से 40 प्रतिशत मरीज डायरिया से पीड़ित पहुंचे। रोजाना 15 से 20 डायरिया के मरीजों के भर्ती होने से अस्पताल के बेड फुल हो गए हैं। ट्रामा सेंटर में एक बेड पर दो से तीन मरीजों का उपचार किया जा रहा है। मरीजों की अधिक भीड़ होने के चलते बेड भी कम पड़ रहे है और डॉक्टर भी सही से रोगियों का इलाज नहीं कर पा रहे हैं।

डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह
डायरिया और बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ते देख डॉक्टरों ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। पीड़ितों को उल्टी-दस्त होने पर ओआरएस मिलाकर पानी में पीते रहना चाहिए, ताकि उनके शरीर में पानी की कमी न हो जाए। उन्हें साफ और शुद्ध पानी पीना चाहिए। आरओ नहीं होने पर पानी उबालने के बाद ठंडा कर पीयें। वहीं, बासी खाना खाने से बचें और खुले में रखे खाद्य पदार्थ न खाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static