कानपुर में जीका वायरस से दहशत! 4 महिलाएं सहित 6 नए मरीज मिले...अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 11:29 AM (IST)

कानपुर: यूपी के कानपुर में जीका वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शहर में रविवार को चकेरी क्षेत्र में 6 नए संक्रमित मरीज मिलने से हड़कंप मच गया। इनमें 4 महिलाएं भी शामिल हैं। अब तक शहर में 10 रोगियों में वायरस की पुष्टि हो चुकी है। लखनऊ की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) लैब की रविवार को आई रिपोर्ट में एक गर्भवती महिला और दो पुरुषों समेत चार महिलाओं में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है। नए मरीजों के मिलने के बाद अपर मुख्य सचिव ने आपात बैठक बुलाकर चकेरी क्षेत्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया।
PunjabKesari
इस बारे में उत्तर प्रदेश के संचारी रोग विभाग के निदेशक जीएस बाजपेयी ने कहा कि कांशीराम अस्पताल में एक विशेष वार्ड बनाया गया है, जहां लखनऊ के जीका वायरस के मरीजों को भर्ती किया गया है। वार्ड में मरीजों को मच्छरदानी के अंदर रखा गया है। कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ), नेपाल सिंह ने कहा, “सभी संक्रमित व्यक्ति वायु सेना स्टेशन क्षेत्र के बाहर के हैं। वे चकेरी के हरजिंदर नगर लाल बांग्ला, पूनम टॉकीज, लालकुर्ती कैंट, ओमपुरवा और काली बाड़ी इलाकों में रहने वाले नागरिक हैं। सभी प्रभावित इलाकों में चिकित्सा और नागरिक टीमों द्वारा एंटी-लार्वा स्प्रे किया जा रहा है।” 

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीका वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखने का निर्देश दिया है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, राज्य का स्वास्थ्य विभाग बड़े पैमाने पर स्वच्छता, राज्यव्यापी निगरानी अभियान, लार्वा विरोधी रसायनों के छिड़काव, फॉगिंग और स्वच्छता अभियान का व्यापक अभ्यास कर रहा है। वायरल फीवर, वेक्टर जनित बीमारियों और अन्य लक्षणों वाले मरीजों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर जांच कर रहे हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static