यात्रीगण कृपया ध्यान देंः लखनऊ-कानपुर के बीच दोबारा दौड़ेंगी नए रैक वाली मेमू ट्रेनें, बोर्ड में प्रस्ताव पेश

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 04:02 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में लखनऊ से कानपुर रेलवे में सफर करने वाले रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दो साल से यार्ड में खड़ी मेमू को पटरी पर लाने के बाद अब रेलवे ने नई बोगियों वाली मेमू रेल लखनऊ से कानपुर और बाराबंकी सेक्शन पर भी चलाने की बात कही है। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है।

बता दें कि लखनऊ से कानपुर के बीच पहले डीजल इंजन वाली डीएमयू की शुरुआत की गई थी। इस डीएमयू की विशेषता यह थी कि इसका इंजन एकदम बीच में लगता था। डीएमयू के बाद रेलवे ने मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (मेमू) की शुरुआत की। यह मेमू ट्रेनें पहले लखनऊ से कानपुर के बीच दौड़ाई गई। इसके बाद इसका विस्तार बाराबंकी तक हो गया है। इसी के चलते अब रेलवे प्रशासन ने नई मेमू रेल के लिए बोर्ड को प्रस्ताव भेजा है।

इस नई मेमू रेल के बाद सुल्तानपुर और शाहजहांपुर के लिए नई मेमू सेवा की शुरुआत की जाएगी। मेमू का रैक बहुत पुराना होने के कारण आए दिन उसकी मोटर में गड़बड़ी आ जाती थी। इनको ठीक करने के लिए गाजियाबाद मेमू कार शेड भेजना पड़ता था। इस कारण एक सप्ताह तक कई सेवाएं प्रभावित रहती थीं। इसे देखते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन की ओर से नए रैक की डिमांड की गई है। जैसे ही नए रैक का उत्पादन होगा, बोर्ड उनको लखनऊ रेल मंडल को उपलब्ध करा देगा। जिसके बाद नई मेमू रेल लखनऊ से कानपुर रेल पटरी पर दौएगी।

दरअसल,पहले लखनऊ को मिले एक रैक में शौचालय की व्यवस्था नहीं थी। लेकिन इस बार बनाए जाने वाले नई रैक में यह सब बातों का ध्यान रखा जाएगा। नए रैक के मिलने से लखनऊ कानपुर के बीच सफर में कम समय भी लगेगा। नए रैक अधिक तेजी से गति पकड़ने की क्षमता रखते हैं और उनकी अधिकतम गति भी ज्यादा होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static