अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी PCS 2018 Mains Exam के एडमिट कार्ड जारी, 18 अक्टूबर से होगी परीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 12:15 PM (IST)

 

प्रयागराज: नए पैटर्न से होने जा रही पहली पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा की तस्वीर आखिरकार शुक्रवार शाम होते-होते साफ हो गई है। इम्तिहान तय की गई तारीख 18 अक्टूबर से ही होगा। उप्र लोकसेवा आयोग (UPPSC) ने वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अभ्यर्थी पंजीकरण नंबर व जन्म की तारीख दर्ज करके प्रिंट निकाल सकते हैं। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम और पैटर्न बदलने की सूचना पहले ही दी जा चुकी है।

यूपीपीएससी ने पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा पहली बार बदले हुए पैटर्न और पाठ्यक्रम के अनुसार कराने जा रहा है। UPPSC ने इसका पैटर्न बदलकर संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा की तरह कर दिया है। ऐसे में मुख्य परीक्षा सिर्फ चार दिन में ही खत्म होगी। पहले इस परीक्षा को सफल बनाने में 18 से 20 दिन लगते थे। इसबार परीक्षा 18 से शुरू होकर 22 अक्टूबर तक समाप्त हो जाएगी, जो प्रयागराज और लखनऊ में बनाए गए केंद्रों पर होगी।

2 के बजाए सिर्फ 1 वैकल्पिक विषय
नए पैटर्न के पीसीएस मेंस में दो के बजाए सिर्फ एक वैकल्पिक विषय लिया गया है। जिसके दो प्रश्नपत्र होंगे, जबकि सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्रों की संख्या दो से बढ़ाकर चार कर दी गई है। 18 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा में सामान्य हिंदी और निबंध, 19 को सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र और सामान्य अध्ययन द्वितीय, 20 को सामान्य अध्ययन तृतीय प्रश्नपत्र और सामान्य अध्ययन चतुर्थ जबकि 22 अक्टूबर को एच्छिक विषय के पहले तथा दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी।

30 मार्च को आया था प्री का रिजल्ट 19096 अभ्यर्थी हुए सफल
988 पदों के लिए पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 28 अक्टूबर 2018 को सम्पन्न हुई थी। परीक्षा में 635844 अभ्यर्थियों को शामिल होना था लेकिन, 62.42 प्रतिशत ही शामिल हुए। 30 मार्च 2019 को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया था। जिसमें मात्र 19096 अभ्यर्थी सफल हुए थे। लेकिन, अनुमान लगाया जा रहा है कि नए पैटर्न से यह संख्या और बढ़ेगी। मुख्य परीक्षा 17 से 21 जून तक प्रस्तावित की गई थी। परन्तु, परीक्षा से पहले एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के पेपर लीक होने के कारण व तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक की गिरफ्तारी से इम्तिहान स्थगित कर दिया गया था।

नए अभ्यर्थियों से आवेदन लेकर उन्हें भी मेंस में शामिल करने का मौका दिया जाएगा: सचिव जगदीश
यूपीपीएससी (UPPSC), हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के आदेश पर पीएससी (PCS)-2018 प्रारम्भिक परीक्षा में सफल होने वाली अभ्यर्थियों की संशोधित सूची शनिवार को जारी करेगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अभी एडमिट कार्ड पहले सफल अभ्यर्थियों के आए हैं। नए अभ्यर्थियों से आवेदन कराकर उन्हें भी मेंस में शामिल करने का मौका दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static