प्रचंड गर्मी में तपस्या...तेज धूप में अंगारों के बीच साधु की समाधि, तपस्या देख ग्रामीण हैरान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 04:02 PM (IST)

पीलीभीत: भीषण गर्मी के बीच खुले आसमान में आग जलाकर तपस्या कर रहे यूपी के पीलीभीत के एक बाबा सुर्खियों में हैं। उन्होंने अपने चारों तरफ गोल घेरे में आग जला रखी है और खुद उसके बीच में बैठकर तपस्या कर रहे हैं। तपती गर्मी में उन्हें इस हालत में देखकर हर कोई दंग रह जा रहा है। दूर-दूर से लोग उन्हें देखने आ रहे हैं। बाबा जिले के बीसलपुर के गांव बिचपुरी के आश्रम में एक साधु अंगारों के बीच समाधि लगाकर पिछले 7 दिनों से बैठ रहे हैं। साधु की तपस्या देख ग्रामीण हैरान हैं। साधु ये कठोर तप क्यों कर रहे हैं, इसकी वजह उन्होंने नहीं बताई। 

आश्रम के महंत हरगोविंद दास ने बताया कि वह प्रत्येक वर्ष जून में आश्रम में अंगारों के बीच नौ दिन के लिए समाधि लगाते हैं। समाधि लगाने का समय दोपहर में 12 बजे से एक बजे तक का है। कड़ाके की सर्दी में वह जलधारा का कार्यक्रम करते हैं। जनवरी में पूरे नौ दिन तक दोपहर में इसी समय लगातार एक घंटे तक ठंडे पानी से नहाते हैं। भीषण गर्मी में आग के सामने समाधि लगाए साधु को देखकर लोग दांतों तले अंगुली दबा लेते हैं। लोग तेज धूप में पांच मिनट तक खड़े नहीं हो पाते, लेकिन साधु पूरे एक घंटे समाधि में रहते हैं।

संभल में बाबा की मौत
ऐसा ही मामला संभल जिले से आया था, जहां धूनी जलाकर तपस्या कर रहे एक बुजुर्ग संत (पागल बाबा) की मौत हो गई थी। जानकारी के मुताबिक, भीषण गर्मी से राहत दिलाने, नशा मुक्ति और विश्व शांति के लिए वो तपस्या कर रहे थे। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई। आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static