झुलस रहा यूपी...  गर्मी के कहर से पिछले 24 घंटे में 24 मौतें, आज से 2 दिन प्रचंड लू का अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 12:05 PM (IST)

लखनऊ: यूपी में प्रचंड लू ने शुक्रवार को 24 और लोगों की जान ले ली। 15 व 16 जून को पूरे प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर प्रचंड लू व तपन का प्रकोप जारी रहने और रात भी गरम रहने का अनुमान है। ऐसे में आज से अगले दो दिन के लिए प्रचंड लू का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में सबसे अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ प्रयागराज सबसे गर्म रहा।

आसमान से आग बरसाती धूप, चढ़ता पारा, झुलसा देने वाली लू से प्रदेश को फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही। शुक्रवार को भी भीषण गर्मी रही। इसके चलते बहराइच, बांदा, चित्रकूट और महोबा का एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, पूर्वांचल के वाराणसी, मिर्जापुर, बलिया, गाजीपुर और कुशीनगर में 21 लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने कहा है कि अभी ऐसी ही गर्मी झेलनी होगी। शुक्रवार को प्रयागराज 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। कानपुर में मामूली सा बदलाव रहा, यहां पर तापमान 46.7 और हमीरपुर 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रदेश के ज्यादातर शहर लू की चपेट में रहे।

19 जून से मौसम में बदलाव की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, 19 जून से मौसम में बदलाव के आसार हैं। इस समय मानसून के समय से पहुंचने की उम्मीद है, जिससे प्रदेश में राहत की संभावना है। भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लोगों को सावधानी बरतने और अत्यधिक तापमान से बचने के उपाय करने की सलाह दी जाती है। गर्मी के चलते बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में अब 28 जून तक अवकाश रहेगा। कक्षा एक से आठ तक के परिषदीय विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अवकाश बढ़ा दिया गया है। 25 जून से शिक्षक, शिक्षा मित्र व शिक्षणेत्तर कर्मचारी ही विद्यालय आएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

static