कुशीनगर से लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी, बुद्ध की जन्मस्थली माया मंदिर का किए दर्शन

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 11:03 AM (IST)

कुशीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को कुशीनगर एयरपोर्ट से नेपाल के लुंबिनी के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी के नेपाल दौरे से बौद्ध सर्किट के अंतर्गत कपिलवस्तु के विकास व ककरहवा सीमा सहित अन्य बिंदुओं पर कोई सहमति बनने या घोषणा होने से जिले के लोगों की सुविधाओं में वृद्धि होगी। इस कारण पीएम के नेपाल में होने वाले कार्यक्रम पर जिले के लोगों की पैनी नजर रहेगी। दोनों देशों के प्रतिनिधियों के साथ वार्ता में ककहरवा व अलीगढ़वा सीमा के मद्देनजर निर्णय होने की संभावना है। इस कारण लोग पीएम मोदी की एक-एक बात सुनने को उत्सुक रहेंगे। जिले के लोगों ने भी पीएम के कार्यक्रम में शामिल होने की तैयारी की है।

भगवान बुद्ध की 2566 जयंती पर मोदीमय हुई नेपाल की लुंबिनी। नेपाल के लुंबिनी में भारत के प्रधानमंत्री के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा भी मौजूद रहे। वहीं, प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 3 हजार पुलिसकर्मी व आर्म फोर्स तैनात है। बुद्ध पूर्णिमा पर पीएम के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। प्रधानमंत्री कुशीनगर से सुबह 10:40 पर लुंबिनी में पहुंचें। 11:00 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लुंबिनी के माया मंदिर गए। जिसे भगवान बुद्ध की जन्मस्थली माना जाता है।

मंदिर में पीएम 30 मिनट तक रुकेंगे इसके बाद भारत की मदद से बन रहे बुद्धिस्ट कल्चर सेंटर की भूमि पूजन में शामिल होंगे। भूमि पूजन का कार्यक्रम 45 मिनट तक चलेगा, 12:15 बजे प्रधानमंत्री पवन इंटरनेशनल होटल पहुंचेंगे। होटल में प्रधानमंत्री के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। 1:30 बजे प्रधानमंत्री के सम्मान में नेपाली पीएम लंच की व्यवस्था की हैं लंच के बाद 2:00 बजे पीएम कुछ गणमान्य लोगों से मिलेंगे। 3:30 बजे नवनिर्मित ऑडिटोरियम में बुद्ध जयंती समारोह को संबोधित करेंगे। पीएम
शाम 4:05 बजे नेपाल से कुशीनगर के लिए रवाना होंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Related News

Recommended News

static