‘काशी तमिल संगमम्'': PM नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात कवि सुब्रमण्यम भारती को श्रद्धांजलि दी

punjabkesari.in Saturday, Nov 19, 2022 - 11:55 PM (IST)

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को काशी और तमिलनाडु के बीच के पुराने और मजबूत संबंधों का जिक्र करते हुए उसे प्रख्यात कवि और स्वतंत्रता सेनानी सुब्रमण्यम भारती से जोड़ा और उन्हें श्रद्धांजलि दी। ‘काशी तमिल संगमम्' के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारती काशी से ऐसे जुड़े हुए थे कि वे काशी के होकर रह गए।

उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु से एक महान व्यक्ति सुब्रमण्यम भारती हैं जोकि एक महान कवि और स्वतंत्रता सेनानी थे। जिन्होंने लंबे समय तक काशी में जीवन गुजारा और यहां अध्ययन किया। वह काशी से ऐसे जुड़े कि काशी के होकर रह गए।'' मोदी ने कहा, ऐसा कहा जाता है कि यहीं पर उन्होंने अपनी शानदार मूंछ रखी। बीएचयू ने सुब्रमण्यम भारती को समर्पित एक चेयर स्थापित कर अपना गर्व बढ़ाया है।

तमिलनाडु के तिरुनलवेल्ली जिले (वर्तमान तूतुकुडी) में 1882 में जन्मे भारती की शुरूआती शिक्षा तिरूनलवेल्ली में और काशी में हुई। ‘महाकवि भारती' के नाम से लोकप्रिय सुब्रमण्यम भारती आधुनिक तमिल कविताओं की नींव रखने वालों में से हैं और उन्हें तमिल साहित्य का महानतम कवि माना जाता है। काशी में एक महीने तक चलने वाले इस ‘काशी तमिल संगमम्' की तैयारियों का जायजा लेने के दौरान शुक्रवार को केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भारती के 96 वर्षीय भतीजा केवी कृष्णन और उनके परिवार से काशी में भेंट की। अपने भाषण के बाद मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘तमिल साहित्य के महानत कवियों में से एक, महाकवि भारती का घर काशी हनुमान घाट, अध्ययन का केन्द्र और पवित्र तीर्थ है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static