कुंभ की तैयारियां अंतिम दौर पर, राजस्थान के राज्यपाल को ऊर्जा मंत्री ने किया आमंत्रित

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 11:39 AM (IST)

लखनऊ/जयपुरः उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह को 15 जनवरी से 4 मार्च तक चलने वाले कुंभ के लिए आमंत्रित किया। शर्मा ने राज्यपाल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से प्रेषित पत्र, दुशाला, कुम्भ का लोगो व स्मृति चिह्न उन्हें भेंट किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐतिहासिक कुंभ मेले को भव्य और दिव्य बनाने के कटिबद्ध है तथा इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है।  प्रयागराज के त्रिवेणी संगम पर 15 जनवरी से कुंभ लगेगा। 

शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार कुंभ में आने वाले सभी श्रद्धालुओं और पर्यटकों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है।  राज्य सरकार ने प्रयागराज मेला प्राधिकरण का गठन किया है और बीते डेढ़ साल में कुंभ से जुड़ी 671 कल्याणकारी योजनाओं को पूरा किया गया है। इनमें से अधिकांश परियोजनाएं स्थायी विकास की हैं। राज्य सरकार ने कुंभ मेले 2019 की विभिन्न परियोजनाओं के लिए 2800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। कुल 4300 करोड़ रूपये इस मेले व प्रयागराज के स्थायी विकास पर खर्च किए जा रहे हैं।  

शर्मा ने कहा कि यह अपनी तरह का अब तक का सबसे अनूठा कुंभ होगा। पूरी दुनिया इसमें भागीदारी कर रही है और 71 देशों के राजदूत इसकी तैयारियां देख चुके हैं और अपने - अपने राष्ट्रध्वज त्रिवेणी संगम पर लगाए हैं। राज्य सरकार मेला क्षेत्र में एक नया नगर बना रही है जिसमें 250 किलोमीटर लंबी सड़कें व 22 पीपे के पुल होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static