प्रयागराजः डेंगू वार्ड में हर दिन 8-10 नए मरीज आने से बढ़ी संख्या, ब्लड बैंकों में नहीं मिल रहे प्लेटलेट्स

punjabkesari.in Friday, Sep 23, 2022 - 04:31 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में डेंगू  मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। हर रोज 8 से 10 नए डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। जिससे अस्पतालों में डेंगू वार्ड में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। डेंगू के इस बढ़ते प्रहार को रोकने के लिए और मरीजों को ,स्वस्थ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगी हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने जिलें में  कई अस्पतालों में डेंगू वार्ड बनाई है।

बता दें कि स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल, बेली, काल्विन और जिला महिला अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं जिसमें बच्चों से लेकर बूढ़े तक भर्ती हैं। डेंगू से ग्रसित ज्यादातर मरीजों का प्लेटलेट कम होने पर डाक्टर उन्हें प्लेटलेट्स की व्यवस्था करने की सलाह दे रहे हैं लेकिन ब्लड बैंक जाने पर पता चल रहा है कि वहां पर प्लेटलेट्स ही नहीं है। जो लोग ब्लड दे रहे हैं उसी से प्लेटलेट्स बनाकर मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे कई घंटे का भी समय लग जा रहा है।

PunjabKesari

बेली अस्पताल में 26 डेंगू के मरीज भर्तीै
स्टैनली रोड स्थित तेज बहादुर सप्रू बेली अस्पताल में अभी डेंगू के दो वार्ड बनाए गए हैं जो डेंगू मरीजों से भरा पड़ा है। यहां कुल 26 डेंगू के मरीज भर्तीै हैं। इनका इलाज डॉ. मंसूर अहमद और डॉ. आरसी मौर्या द्वारा किया जा रहा है। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीमें बढ़ाई गई हैं। इसी तरह एसआरएन अस्पताल में भी 20 से ज्यादा मरीजों को भर्ती किया गया है। सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि प्राइवेट अस्पतालों में भी डेंगू के मरीजों को भर्ती किया गया है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आनंद सिंह का कहना है कि 22 सितंबर तक जनपद में 94 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं, जिसमें 69 मरीज रिकवर हो गए हैं, 13 मरीजों का इलाज चल रहा है और 12 मरीज घर पर ही इलाज करा रहे हैं।

मऊसरैया में 20 से ज्यादा डेंगू मरीज
शहर के मऊसरैया इलाके में डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। यही कारण है कि इस क्षेत्र को डेंगू संवेदनशील घोषित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, यहां 20 से ज्यादा डेंगू के लक्षण वाले मरीज मिले हैं। जिन्हें डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

Recommended News

static