Prayagraj News: देश का पहला मेड इन इंडिया स्लीपिंग पॉड तैयार, महाकुंभ-2025 में यात्रियों-श्रद्धालुओं को मिलेंगी स्टार होटल जैसी सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 04:16 PM (IST)

Prayagraj News, (सैय्यद आकिब रज़ा): इस बार के महाकुंभ में श्रद्धालु जब संगम नगरी प्रयागराज आयेंगे तो कई तरह की सुविधाओं के साथ-साथ अनेकों यादगार लम्हा भी अपने साथ वापस ले जाएंगे। सुविधाओं की बात करें तो प्रयागराज जंक्शन पर देश का पहला मेड इन इंडिया स्लिपिंग पॉड बन कर तैयार हो गया है। फिलहाल 72 स्लीपिंग पॉड बनकर तैयार हो गए हैं। आधुनिक तकनीक से बने स्लीपिंग पॉड पूरी तरह एयर कंडीशन होंगे इसमें फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। लैपटॉप चार्जिंग पॉइंट के साथ ही इसमें रुकने वालों को खान-पान की भी सुविधा मिलेगी। 
PunjabKesari
सिंगल और डबल स्लीपिंग पॉड में रुकने वालों के लिए एक वॉशरूम होगा। यात्रियों के सामान रखने के लिए लॉकर की भी सुविधा मिलेगी। स्लीपिंग पॉड को चार श्रेणियों में डिजाइन किया गया है जिसमें अकेले यात्रियों के लिए 45 से अधिक स्लीपिंग पॉड, महिलाओं के लिए चार पिक स्लीपिंग पॉड जबकि परिवार के लिए येलो और ग्रीन कलर कपल के लिए होंगे। उत्तर मध्य रेलवे के पीआरओ अमित सिंह का कहना है कि यात्रियों और श्रद्धालुओं के लिए या स्लीपिंग पॉड बड़ा कारगर साबित होगा। कम पैसे में होटल जैसी सुविधा देने का प्रयास रेलवे कर रहा है। जल्द ही प्रयागराज रेलवे स्टेशन के बाद कानपुर सेंट्रल स्टेशन में यह सुविधा मिलेगी।
PunjabKesari
बता दे प्रयागराज रेलवे स्टेशन के सिविल लाइंस साइड की तरफ स्लीपिंग पॉड को बनाया गया है। स्लीपिंग पॉड का निर्माण करने वाली कंपनी के अधिकारी जिग्नेश कुमार का कहना है कि प्रयागराज से पहले मुंबई रेलवे स्टेशन पर स्लीपिंग पॉड की सुविधा दी जा रही है। हालांकि वो पूरी तरह से चाइनीज समानों से बना हुआ है जबकि प्रयागराज के स्लीपिंग पॉड पूर्ण रूप से इंडियन है। फिलहाल इसका किराया और समय निर्धारित नहीं किया गया है। जिग्नेश कुमार का कहना है कि लगभग सभी कार्य पूरे हो चुके हैं बस आने वाले कुछ दिनों में इसका उद्घाटन भी कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static