PM मोदी के प्रयागराज दौरे को लेकर तैयारी पूरी, जानिए कार्यक्रम स्थल पर कैसी रहेगी व्यवस्था और क्या होगा इंतज़ाम

punjabkesari.in Monday, Dec 20, 2021 - 05:27 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर प्रदेश के जिला प्रयागराज में परेड मैदान पर 21 दिसंबर को होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। इस दिन महिलाओं का कुंभ भी देखने को मिलेगा ,क्योंकि प्रदेश भर के 75 दिनों से ढाई लाख से अधिक महिलाएं प्रयागराज पहुंचेगी। यह सभी महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सभी लाभार्थी महिलाओं को सम्मान और आर्थिक मदद का लाभ देंगे ।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री की कार्यक्रम को देखते हुए मंच को 40 फिट लंबा बनाया गया है, जबकि चौड़ाई 22.5 फीट रखी गई है। सुरक्षा में कोई कमी न रह जाए, इसके लिए अभी से ही कार्यक्रम स्थल के की आसपास की सड़कों को बेरिगेटिंग लगाकर बंद कर दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 20 महिलाओं से बात भी करेंगे। व्यवस्था की बात करें तो परेड मैदान पर पीने के पानी की भी बड़ी व्यवस्था की गई है। पूरे कार्यक्रम स्थल के किनारे 50 टैंकर को लगाया गया है।
PunjabKesari
इसके साथ ही साथ 400 अधिक मोबाइल टॉयलेट भी स्थापित किए गए हैं। भोजन की व्यवस्था के लिए 50 छोटे वाहनों को लगाया गया है। जबकि 200 लोग भोजन वितरण का काम करेंगे। इतनी भारी संख्या में आ रहे वाहनों को लेकर के जगह जगह पार्किंग ज़ोन बनाया गया है, जिसकी क्षमता 4000 गाड़ियों को पार्क करने की है। समय-समय पर डॉग स्क्वायड और बम निरोधक दस्ता भी कार्यक्रम स्थल की निगरानी कर रहे हैं। बताया जा रहा है जितनी भी महिलाएं कार्यक्रम स्थल पर आएगी उन सभी को पीले रंग की साड़ी पहनने के लिए कहा गया है , ताकि यह चिन्हित हो सके कि यह सभी महिलाएं लाभार्थी हैं।

सुरक्षा की बात करें तो हजारों की संख्या में पुलिस बल को भी तैनात किया गया है । ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे की मदद से हर शख्स की पल-पल निगरानी की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 दिसंबर की दोपहर 12:45 बजे प्रयागराज के बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेगे। उसके बाद वह सीधा कार्यक्रम स्थल पर आएंगे और लगभग 2 घंटे तक प्रयागराज में रहेंगे और तकरीबन 2:45 बजे वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे ।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static