दीक्षांत समारोह में बोले राष्‍ट्रपति कोविंद, AMU के छात्रों ने पूरी दुनिया में पहचान बनाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 07, 2018 - 03:16 PM (IST)

अलीगढ़ः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि एएमयू के छात्रों ने पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। इथियोपिया के दौरे पर वहां के प्रधानमंत्री की पत्नी ने बताया कि वह भी एएमयू की छात्रा रही हैं।

उन्‍होंने कहा कि एएमयू देश के विकास में अपनी खास भूमिका निभाती रही है और सन 2020 में अपने सौ साल पूरे करने जा रही है। एएमयू के लिए आर्थिक सहायता देने वालों में बनारस के महाराजा भी शामिल थे। ऐसे महत्वपूर्ण संस्थानों को किसी समुदाय से जोड़कर देखने की आवश्यकता नहीं है। उन्‍होंने कहा कि एएमयू के छात्रों ने भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है।

उन्‍होंने कहा कि डॉक्टर कलाम किसी भी विकसित देश में एक आरामदेह जिंदगी बिता सकते थे, लेकिन वे पूरी जिंदगी अपने देश में ही रहकर समाज और देश को बेहतर बनाने की तपस्या करते रहे। ऐसे महापुरुषों की जिंदगी से समाज और देश की भलाई के कामों में लग जाने की प्रेरणा मिलती है। उन्‍होंने कहा कि एएमयू में लगभग 37 फीसदी तादाद लड़कियों की है। इस साल कुल पदक विजेताओं में आधे से अधिक लड़कियां हैं। ऐसी बेटियों की तरक्की में भविष्य के विकसित भारत की झलक दिखाई देती है।