हिजाब पहनने के विवाद पर कूदी प्रियंका गांधी, कहा- किसी को कपड़े तय करने का हक नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Feb 09, 2022 - 04:26 PM (IST)

लखनऊ/नई दिल्ली: कर्नाटक में छात्राओं के हिजाब पहनने को लेकर उठे विवाद पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने बुधवार को कहा कि कोई महिला क्या पहनेगी यह तय करने का अधिकार किसी को नहीं है। लखनऊ में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान प्रियंका से हिजाब विवाद को लेकर पूछे गए एक सवाल पर उन्होंने कहा, "एक महिला का अधिकार है, वह बिकिनी पहनना चाहे, हिजाब पहनना चाहे, वह घूंघट लगाना चाहे, वह साड़ी पहनना चाहे या जींस पहनना चाहे। इसमें कोई राजनीति की बात नहीं है और ना ही होनी चाहिए।'' 

उन्होंने कहा, "किसी को कोई अधिकार नहीं है कि वह किसी महिला से कहे कि तुम यह पहनो।" प्रियंका ने उनसे सवाल पूछ रहे पत्रकार से कहा, "मैं आपसे कहूं कि आप अपना स्कार्फ निकालिए।" इस पर पत्रकार ने कहा कि वह संवाददाता सम्मेलन में हैं स्कूल में नहीं। इस पर कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मुझे आप से आपका स्कार्फ निकालने को कहने का कोई हक नहीं है। उसी तरह से किसी को यह अधिकार भी नहीं है कि वह यह तय करे कि कोई महिला क्या पहनेगी।" 

इससे पहले, प्रियंका ने इसी मुद्दे पर "लड़की हूं, लड़ सकती हूं" हैशटैग से ट्वीट किया, "चाहे वह बिकनी हो, घूंघट हो, जींस हो या हिजाब हो, यह फैसला करने का अधिकार महिलाओं का है कि उन्हें क्या पहनना है।" प्रियंका गांधी ने कहा, "इस अधिकार की गारंटी भारतीय संविधान ने दी है। महिलाओं का उत्पीड़न बंद करो।" कर्नाटक के कुछ शिक्षण संस्थानों में हाल के दिनों में ‘हिजाब' के पक्ष और विपक्ष में प्रदर्शन हुए हैं। इस विवाद के बीच राज्य सरकार ने प्रदेश में अगले तीन दिन तक स्कूल और कॉलेज में अवकाश की घोषणा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static