दिव्यांगजनों को बाधा रहित वातावरण में उच्च शिक्षा उपलब्ध करायी जाए: योगी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 09:15 AM (IST)

 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डॉ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय दिव्यांगजन के शैक्षणिक पुनर्वासन के उद्देश्य से स्थापित किया गया है और उन्हें बाधारहित वातावरण में उच्च शिक्षा उपलब्ध करायी जाए। योगी मंगलवार को अपने सरकारी आवास पर डॉ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की सामान्य परिषद की छठवीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा दिव्यांगजन के शैक्षणिक पुनर्वासन के उद्देश्य से स्थापित किया गया है। ऐसे में उन्हें बाधारहित वातावरण में उच्च शिक्षा उपलब्ध करायी जाए।  

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय का मुख्य उददेश्य समावेशी शिक्षा, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के माध्यम से दिव्यांगजन का सशक्तिकरण एवं उनको मुख्य धारा से जोड़ना है। विश्वविद्यालय को अन्तररष्ट्रीय मानकों पर विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा के माध्यम से दिव्यांगजनों के सामाजिक समावेशन का प्रयास करना चाहिए। श्री यागी को बैठक की कार्य सूची से अवगत कराते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि आज की बैठक में सामान्य परिषद की पंचम आस्थगित बैठक की 25 जनवरी को पुर्नआहूत बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि, इस बैठक के निर्णयों के अनुपालन की आख्या, इस बैठक के विशिष्ट बिन्दुओं पर लिए गए निर्णय के अनुक्रम में कृत कारर्वाई की अद्यतन स्थिति, विश्वविद्यालय में पीएचडी अध्यादेश के आलेख पर अनुमोदन, विश्वविद्यालय की सम्बद्धता के आलेख पर अनुमोदन, विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2015-16 से संचालित बीबीए एवं एमबीए पाठ्यक्रमों के संचालन, विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2018-19 की प्रगति आख्या, उत्तर प्रदेश राज्य के बाहर के दिव्यांग विद्यार्थियों को नि:शुल्क छात्रावास एवं भोजन की सुविधा अनुमन्य कराने इत्यादि विषय शामिल हैं।       

मुख्यमंत्री ने बैठक की कार्य सूची में शामिल विषयों पर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय अपने स्तर पर केवल दिव्यांगजन से सम्बन्धित पाठ्यक्रमों को चलाए। उन्होंने विश्वविद्यालय में संचालित किए जा रहे पाठ्यक्रमों को आगे भी चलाने पर सहमति दी। उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य के बाहर के दिव्यांग विद्यार्थियों को नि:शुल्क छात्रावास एवं भोजन की सुविधा अनुमन्य कराए जाने के सम्बन्ध में अपनी सहमति दी। बैठक के दौरान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनील राजभर, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन कल्याण श्री महेश कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ0 रजनीश दुबे तथा डॉ0 शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के पदाधिकारीगण मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static