‘अग्निपथ’ के विरोध में आप कार्यकर्ताओं का भिक्षाटन, प्रधानमंत्री के नाम पर 420 रुपये के चेक भेजे

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2022 - 09:43 PM (IST)

लखनऊ, तीन जुलाई (भाषा) आम आदमी पार्टी (आप) की युवा और छात्र शाखा के कार्यकर्ताओं ने रविवार को सैनिकों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार की ''अग्निपथ योजना'' के विरोध में राज्य की राजधानी समेत प्रमुख शहरों में भिक्षाटन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम 420 रुपये के चेक भेजे।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राज्‍यसभा सदस्‍य संजय सिंह ने रविवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। आप कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन करते हुए सत्तारूढ़ भाजपा पर जमकर हमला बोला और जनता से पैसे की मांग करते हुए ‘नरेंद्र मोदी जी के लिए भीख दे दो’ के नारे लगाए।
इस दौरान आप कार्यकर्ता हाथ में कटोरा लेकर सरकार के नाम पर भीख मांगते नजर आए। पुलिस ने राजधानी में प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं को बसों में बिठाकर इको गार्डन भेज दिया।

संजय सिंह ने आंदोलन की सफलता के लिए अपने साथियों को सलाम करते हुए रविवार की रात एक ट्वीट किया, ''''भारत माता की रक्षा के लिये पैसे का रोना, रोना बंद करो। किसान का बेटा अग्निवीर। शाह का बेटा खाये खीर।''''
उन्‍होंने इसी ट्वीट में छात्र शाखा और युवा शाखा के प्रमुखों के नेतृत्व में जोरदार आंदोलन के लिए सभी साथियों के जज्बे को सलाम किया। इसके पहले आप सांसद संजय सिंह ने रविवार को ट्वीट में आप कार्यकर्ताओं को पुलिस द्वारा बस में जबरन बिठाते हुए एक वीडियो भी साझा किया।
एक अन्य ट्वीट में संजय सिंह ने कहा कि बाबा (मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ) की पुलिस की बर्बरता याद रखना, एक दिन उप्र पुलिस भी चार साल के ठेके पर होगी।

इस ट्वीट में आप नेता ने दावा किया कि लखनऊ में अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन आप युवा प्रकोष्‍ठ और छात्र प्रकोष्ठ की अगुवाई में किया गया। 420 रुपये की धनराशि के लिए भिक्षाटन के दौरान कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया।
हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि किसी भी आप कार्यकर्ता को न तो हिरासत में लिया गया है और न ही गिरफ्तार किया गया है।

गौरतलब है कि ‘अग्निपथ’ योजना के तहत सैनिकों की भर्ती चार साल की लघु अवधि के लिए संविदा आधार पर की जाएगी। चयन के लिए पात्रता आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होगी और भर्ती होने वाले सैनिकों को ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा।

इस योजना के विरोध में शनिवार को सांसद संजय सिंह ने भाजपा पर तीखा प्रहार करते हुए ऐलान किया कि उनकी पार्टी रविवार को पूरे प्रदेश में अग्निपथ योजना में युवाओं को गुमराह करने और सीमा की सुरक्षा के लिए पैसों की कमी का रोना रोने के खिलाफ आंदोलन करेगी।

आम आदमी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में संजय सिंह ने कहा था कि पार्टी ने तय किया है कि रविवार को पूरे उत्तर प्रदेश में युवा शाखा और छात्र शाखा द्वारा मोदी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) सरकार की नीतियों के खिलाफ भिक्षा मांगकर चेक और ड्राफ्ट के माध्यम से मोदी सरकार को 420 रुपये भेजकर अपना सांकेतिक विरोध दर्ज कराएगी।
सिंह ने तंज कसते हुए कहा कि उनसे यह कहा जाएगा कि भारतीय सेना के साथ चार सौ बीसी (धोखाधड़ी) न करो और यह भी कहा जाएगा कि भारत माता की रक्षा के लिए पैसे का रोना न रोइए।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static