राहुल गांधी का वीडियो: छत्तीसगढ़ पुलिस ने जी न्यूज के अधिकारियों को जांच के लिए रायपुर तलब किया

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 11:01 PM (IST)

नोएडा, छह जुलाई (भाषा) छत्तीसगढ़ पुलिस ने निजी समाचार चैनल ‘जी न्यूज’ के समाचार प्रस्तोता रोहित रंजन और उनके कुछ सहयोगियों को कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक छेड़छाड़ किया गया वीडियो प्रसारित करने के आरोपों की जांच के लिए तलब किया है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

छत्तीसगढ़ पुलिस की एक टीम बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरे दिन भी रुकी रही और उसने टेलीविजन समाचार प्रस्तोता रोहित रंजन के गिरफ्तारी वारंट के साथ अपनी तलाश जारी रखी।

अधिकारियों ने कहा कि आने वाले पुलिसकर्मी सुबह गाजियाबाद में टीवी प्रस्तोता के घर गए और बाद में नोएडा फिल्म सिटी स्थित उनके कार्यालय गए।

छत्तीसगढ़ के एक पुलिस अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘जी न्यूज के फरार टीवी समाचार प्रस्तोता रोहित रंजन के घर के बाहर एक नोटिस चिपकाया गया है, जबकि कार्यालय में उनके सहयोगियों को समन जारी किया गया है। उन्हें हमारी जांच के संबंध में अपना बयान दर्ज कराने के लिए 12 जुलाई को रायपुर आने के लिए कहा गया है।’’
अधिकारी ने कहा कि छत्तीसगढ़ पुलिस की टीम ने सुबह गाजियाबाद के स्थानीय इंदिरापुरम पुलिस थाने को भी सूचित किया और बाद में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कार्यालय में अपनी जांच से संबंधित शिकायत दी।

नोएडा में, आगंतुक पुलिसकर्मी एक बार फिर सेक्टर 20 पुलिस थाने में प्राथमिकी की कॉपी और रंजन के ठिकाने जैसी जानकारी लेने गए, लेकिन दावा किया कि उन्हें कोई मदद नहीं मिली।

इस बीच, नोएडा पुलिस भी बुधवार दोपहर छत्तीसगढ़ पुलिस के वहां पहुंचने के तुरंत बाद ‘जी न्यूज’ कार्यालय गई।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (नोएडा) रणविजय सिंह ने ‘जी न्यूज’ के कार्यालय के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम यहां कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए आए थे क्योंकि स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किये जाने की सूचना थी।’’
हालांकि, वहां कोई विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ।

छत्तीसगढ़ पुलिस के असहयोग के आरोपों पर, सिंह ने सभी आरोपों का जोरदार खंडन किया। उन्होंने कहा, ‘‘वे गाजियाबाद से किसी को गिरफ्तार करने आए थे, उन्हें स्थानीय पुलिस के साथ समन्वय करना चाहिए था। नोएडा पुलिस उन्हें कोई जानकारी देने के लिए बाध्य नहीं है।’’
सिंह ने कहा, ‘‘अगर वे हमें पत्र लिखते हैं या प्रक्रिया के अनुसार किसी भी मामले के लिए हमसे संपर्क करते हैं, तो हम उनसे बात करेंगे।’’
हालांकि, छत्तीसगढ़ पुलिस की टीम ने दावा किया कि वे सहयोग के लिए नोएडा में एक जगह से दूसरी जगह का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

रायपुर से डीएसपी उदयन बेहार के नेतृत्व में 11 सदस्यीय पुलिस टीम मंगलवार सुबह टीवी प्रस्तोता के गाजियाबाद स्थित घर पहुंची थी, लेकिन नोएडा पुलिस ने टीवी प्रस्तोता को हिरासत में ले लिया। इस घटनाक्रम में स्थानीय गाजियाबाद पुलिसकर्मी भी शामिल थे।

नोएडा पुलिस ने मंगलवार रात कहा कि उसने ‘जी न्यूज़’ के टीवी प्रस्तोता रोहित रंजन से पूछताछ के बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया है। उसने कहा कि रंजन को आईपीसी की धारा 505 (2) के तहत दर्ज एक मामले में सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि, छत्तीसगढ़ पुलिस के आने वाले अधिकारियों ने दावा किया कि नोएडा और गाजियाबाद में उनके समकक्ष गिरफ्तारी वारंट और अदालत के आदेश के बावजूद रंजन के ठिकाने के बारे में उनके साथ कोई जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं।

रायपुर में प्राथमिकी भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए, 295ए, 467, 469 और 504 के तहत दर्ज की गई थी।
इससे पहले, रंजन ने अपने टीवी कार्यक्रम में गांधी के बयान को ‘‘गलत संदर्भ में’’ उदयपुर हत्याकांड से ‘‘गलती से’’ जोड़कर दिखाने के लिए दो जुलाई को माफी मांगी थी। इससे एक दिन पहले कार्यक्रम प्रसारित किया गया था।

छत्तीसगढ़ पुलिस के अनुसार कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की शिकायत पर रविवार को रंजन और जी न्यूज के अन्य कर्मियों के खिलाफ विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।
यादव ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि जिस वीडियो में राहुल ने उनके वायनाड कार्यालय में तोड़-फोड़ करने वालों को बच्चे बताया था और कहा था कि उनके मन में उनके लिए कोई दुर्भावना नहीं है, उसे टीवी चैनल ने एक जुलाई को ‘‘शरारतपूर्ण ढंग से’’ इस्तेमाल किया और इस तरह से दिखाया कि राहुल उदयपुर में दर्जी कन्हैया लाल के हत्यारों को माफ करने की बात कर रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News

static