मुख्तार अंसारी की मौत पर खड़े हुए सवाल, जानिए अबतक किसने क्या कहा...

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 08:18 AM (IST)

लखनऊः मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उसके बेटे उमर द्वारा जेल प्रशासन पर लगाए जा रहे हत्या के आरोप पर वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने न्यायिक व मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए है। गुरुवार रात मुख्तार का शव लेने रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज पहुंचे उमर ने पिता की मौत को संदिग्ध करार दिया था। उसने कहा कि पिता ने मौत से कुछ दिन पूर्व ही जेल प्रशासन पर स्लो प्वाइजन देने का आरोप लगाया था। वहीं मुख्तार की मौत के बाद शासन स्तर के अफसर जिले के अधिकारियों से पल-पल की जानकारी लेते रहे। मुख्तार अंसारी की मौत मौत पर मायावती-अखिलेश समेत कई नेताओं ने सवाल खड़े किये हैं। आइए जानते हैं किसने क्या कहा...

मुझे प्रशासन पर नहीं, न्यायपालिका पर पूरा भरोसाः उमर अंसारी
उमर अंसारी (पुत्र स्व. मुख्तार अंसारी) ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा- इलाज के नाम पर प्रशासन ने ड्रामा ही किया है। दो दिन पहले भी इलाज के नाम पर खानापूर्ती कर पिता को जेल की तन्हाई में डाल दिया गया था। जहर देने का आरोप हमारी ओर से नहीं बल्कि पिता की ओर से ही लगाया गया था, जो अब इस दुनिया में नहीं रहे। मुझे प्रशासन पर नहीं, न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।

PunjabKesari

मौत की उच्च-स्तरीय जांच जरूरी है, ताकि सही तथ्य सामने आ सकेः मायावती
बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि मुख्तार की जेल में हुई मौत को लेकर उनके परिवार द्वारा जो लगातार आशंकायै व गंभीर आरोप लगाए गए है, उनकी उच्च-स्तरीय जांच जरूरी है, ताकि उनकी मौत के सही तथ्य सामने आ सकें। उनके परिवार का दुखी होना स्वाभाविक। कुदरत उन्हें इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे।

PunjabKesari

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जांच होनी चाहिएः अखिलेश
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि किसी बंचक या कैदी की इस तरह मृत्यु हो जाना, न्यायिक प्रक्रिया से लोगों का विश्वास उठा देगा। सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश की निगरानी में जांच होनी चाहिए। सरकार न्यायिक प्रक्रिया को दरकिनार कर जिस तरह दूसरे रास्ते अपनाती है वो पूरी तरह गैर कानूनी है।

PunjabKesari

मुख्तार को जहर देने का आरोप पूरी तरह से निराधारः राजनाथ सिंह
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उठ रहे सवाल पर कहा कि मुख्तार को जहर देने का आरोप पूरी तरह से निराधार है। कोई इसकी जांच कराना चाहे तो करा ले। उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की और उन्हें पूरी चिकित्सा सहायता दी गई लेकिन वह बच नहीं सके।

PunjabKesari
आज कल 25-35 साल के लोगों को हार्ट अटैक आ जाता हैः अनुराग ठाकुर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेडिकल जांच हो चुकी है, न्यायिक जांच होगी। आज कल 25-35 साल के लोगों को हार्ट अटैक आ जाता है। जो भी हुआ है वो सच सामने आ जाएगा। सपा, कांग्रेस और बसपा बताए उन्हें कौन संरक्षण देता था, ऐसी घटनाओं पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

PunjabKesari

किसी की मौत पर राजनीति नहीं होनी चाहिएः संजय निषाद
यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री संजय निषाद ने कहा कि लोग जो संदिग्ध हालात में मौत की बात कहते हैं, वो जांच का विषय है। जांच में सत्यता के आधार पर बयान करना चाहिए। आज के दिन विज्ञान पर भरोसा करना चाहिए। फॉरेंसिक रिपोर्ट पर ही विश्वास किया जा सकता है। किसी की मौत पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।

PunjabKesari

मुख्तार की जिन परिस्थितियों में मृत्यु हुई वह अत्यधिक चिंताजनकः रामगोपाल यादव
सपा नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि मुख्तार की जिन परिस्थितियों में मृत्यु हुई वह अत्यधिक चिंताजनक है। उन्होंने न्यायालय में अर्जी देकर पहले ही जहर देकर अपनी हत्या की आशंका व्यक्त की थी। मौजूदा व्यवस्था में तो न जेल में कोई सुरक्षित, न पुलिस कस्टडी में और न अपने घर में। प्रशासनिक आतंक का माहौल पैदा करके लोगों को मुंह बंद रखने को विवश किया जा रहा है।

मुख्तार की मौत से जुड़ी अफवाह से बचना चाहिएः पूर्व डीजीपी
पूर्व डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि सभी को मुख्तार की मौत से जुड़ी अफवाह से बचना चाहिए। मेरे डीजीपी रहते हुए भी मुख्तार को लेकर ऐसी मनगढंत कहानियां बनाई जाती थीं। वो पहले भी बीमार रहता आया है। राज्य में इस समय शांति का माहौल है उसे किसी को भंग करने का प्रयास नहीं करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static