मंदिर के प्रथम तल पर होगा राम दरबार... श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में क्या-क्या होगा निर्माण, लिया गया निर्णय

punjabkesari.in Sunday, May 26, 2024 - 10:32 PM (IST)

Ayodhya News, (संजीव आजाद): अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में क्या कुछ निर्माण किए जाएंगे इस पर अंतिम निर्णय ले लिया गया है। राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक के बाद जो तस्वीर निकल कर आई है उसके अनुसार अब निर्माण की कोई नई योजना नहीं बनाई जाएगी और 2024-25 तक सभी निर्माण कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा। यही नहीं अयोध्या में प्रवेश के समय ही आध्यात्मिकता का एहसास हो इसके लिए लगभग 14 किलोमीटर पूर्व ही प्रवेश द्वार बनाए जा रहे हैं और उनके निकट धर्मशालाओं का निर्माण और बुनियादी सुविधाओं का विकास भी किया जाएगा। इसके साथ ही साथ सबसे अहम बात यह है कि मंदिर परिसर में ही भाव शेष अवतार मंदिर का भी निर्माण कराया जाएगा।

बाहर से आने वाले प्रतिष्ठित संतों के रहने के लिए बनेंगे आवास
श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में क्या कुछ निर्माण होगा इस पर अब अंतिम निर्णय लिया गया है। राम मंदिर परिसर में रामलला के मुख्य मंदिर के अलावा 6 और मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। इस तरह परिसर में सात मंदिर होंगे तो भव्य शेषावतार मंदिर शोभायमान होगा। इसी तरह निर्माण की बात करे तो आयोजन के लिए ऑडिटोरियम के साथ-साथ राम मंदिर ट्रस्ट का ऑफिस और बाहर से आने वाले प्रतिष्ठित संतों के रहने के लिए आवास भी होंगे।

प्रथम तल पर राम दरबार होगा
श्री राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूतल पर गर्भगृह में रामलला प्राण प्रतिष्ठित है तो प्रथम तल पर राम दरबार होगा। जिसमे हनुमान जी की मूर्ति भी राम दरबार की शोभा होगी। जबकि द्वितीय तल पर अनुष्ठान और अन्य वैदिक कर्म किए जाएंगे। हालांकि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के समय जो तीन मूर्तियां बनाई गई थी उसमें से प्राण प्रतिष्ठा के लिए श्यामल वर्ण की एक मूर्ति का उपयोग किया गया है, शीर्ष दो मूर्तियों को सुरक्षित रखा गया है इनका उपयोग कब और कहां किया जाएगा। इसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है। सूत्रों की माने तो दिसंबर 2024 तक श्री राम मंदिर ट्रस्ट की बैठक के दौरान इस पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया जाएगा।

श्री राम मंदिर से 14 किलोमीटर दूर अयोध्या में प्रवेश के मार्ग पर होगा भव्य प्रवेश द्वार
श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र को भी बढ़ाया जाएगा इसके लिए श्री राम मंदिर से 14 किलोमीटर दूर अयोध्या में प्रवेश के मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। इसका निर्माण कार्य शुरू भी हो गया है। इस तरह के प्रवेश द्वार के पास ही धर्मशाला का निर्माण भी होगा जिसमें बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों के रहने के लिए व्यवस्था होगी और उनसे संबंधित मूलभूत सुविधाओं का विकास भी किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static