रामनवमी पर 4 मिनट तक होगा रामलला का सूर्य तिलक, पहनाए जाएंगे विशेष वस्त्र; तैयारियां शुरू

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 02:11 PM (IST)

Ram Mandir (अश्वनी सिंह): अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार रामनवमी मनाने की तैयारियां की जा रही है। 500 साल बाद मनाई जाने वाली रामनवमी कई मायनों में ऐतिहासिक होगी। इसके लिए जोरो-शोरों से तैयारियां की जा रही है। इसी क्रम में राम मंदिर में रामलला के लिए 4 मिनट लंबे 'सूर्य तिलक' की योजना बनाई गई है।

PunjabKesari
रामनवमी के दिन रामलला के जन्म की घड़ी दोपहर ठीक 12 बजे सूर्य की रश्मियों से रामलला का अभिषेक यानी सूर्य तिलक होगा। सूर्य की किरणें करीब चार मिनट तक रामलला के मुख मंडल को प्रकाशित करेंगी। यह सर्कुलर सूर्य तिलक 75 मिमी का होगा। इसी रामनवमी को रामलला का सूर्य तिलक करने की तैयारी में वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। राममंदिर में उपकरण लगाए जा रहे हैं, जल्द ही इसका ट्रायल भी किया जाएगा।

PunjabKesari
रामलला के सूर्य तिलक के लिए ये बनाई योजना
यह खास तिलक हर साल सिर्फ रामनवमी के मौके पर ही दिखाई देगा। मंदिर की तीसरी मंजिल पर स्थापित किए जाने वाले ऑप्टो मैकेनिकल सिस्टम में हाई क्वालिटी मिरर, एक लेंस और खास कोणों पर लगे लेंस के साथ वर्टिकल पाइपिंग शामिल है। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर दो मिरर और एक लेंस फिट किए जा चुके हैं। तीसरे फ्लोर पर जरूरी उपकरण लगाए जा रहे हैं। सूर्य की रोशनी तीसरे फ्लोर पर लगे पहले दर्पण पर गिरेगी और तीन लेंस व दो अन्य मिरर से होते हुए सीधे ग्राउंड फ्लोर पर लगे आखिरी मिरर पर पड़ेगी। इससे रामलला की मूर्ति के मस्तक पर सूर्य किरणों का एक तिलक लग जाएगा। यह दो से तीन मिनट तक रामलला के माथे पर रहेगा।

PunjabKesari
प्राण प्रतिष्ठा की तरह सजेगा राम मंदिर
रामनवमी पर भी प्राण प्रतिष्ठा की तरह 50 कुंतल देसी और विदेशी फूलों से पूरे राम मंदिर को सजाया जाएगा। इसके लिए टेंडर भी कर दिया गया है। रामनवमी पर रामलला के ललाट पर सूर्य तिलक के साथ हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा का भी तैयारी है। प्रशासन की ओर से भी रामनवमी की तैयारी को लेकर रणनीति बनाई जा चुकी है।

PunjabKesari
रामलला को पहनाए जाएंगे विशेष वस्त्र 
चैत्र नवरात्रि के शुभारंभ से श्री रामनवमी तक प्रभु श्री रामलला विशेष वस्त्र धारण करेंगे। यह वस्त्र खादी कॉटन से निर्मित हैं एवं इन पर असली चाँदी एवं सोने की हस्त-छपाई की गई है। छपाई में प्रयोग किए हुए सभी चिन्ह वैष्णव पद्धति के हैं ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static