Holi 2024: कचनार के फूलों से बने गुलाल से होली खेलेंगे रामलला, त्रेतायुग में अयोध्या का राज्य वृक्ष था ये पेड़

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 05:33 PM (IST)

अयोध्या (संजीव आजाद): लंबे इंतजार के बाद जब रामलला अपनी जन्मभूमि पर भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। इसलिए इस बार रामलला की होली खास होने वाली है। राम लला इस बार की होली कचनार के फूलो से बने हर्बल गुलाल से खेलेंगे। इस खास गुलाल को राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ ने तैयार किया है।

PunjabKesari
राम लाल कचनार के फूलों से बने गुलाल से ही होली खेलेंगे, क्योंकि कचनार के वृक्ष को राम राज्य के दौरान राजकीय वृक्ष माना जाता था। इस खास गुलाल को राम मंदिर ट्रस्ट के अलावा काशी विश्वनाथ ट्रस्ट वाराणसी, वृंदावन धाम मंदिर और प्रयागराज की लेटे हनुमान मंदिर को भी भेजा गया है।
PunjabKesari
राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ (National Botanical Research Institute Lucknow) ने कचनार के फूलों से बने विशेष गुलाल को रामलला के लिए भेजा है। कचनार के फूलों के गुलाल के पैकेट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव को भेजा गया है। इसी विशेष गुलाल से रामलला इस बार होली खेलेंगे।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से उनके विशेष सलाहकार अवनीश अवस्थी ने इस गुलाल के साथ एक पत्र भी भेजा है। जिसमें लिखा हुआ है कि कचनार वृक्ष को राम राज्य के दौरान राजकीय वृक्ष माना जाता था। इसको अयोध्या के राज्य ध्वज में भी स्थान दिया गया था।
PunjabKesari
कचनार के फूलों की है यें खासियत
बता दें कि कचनार वृक्ष को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की सुगंधित औषधि के रूप में उपयोग किया जाता रहा है। इस वृक्ष को एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगस भी कहा जाता है। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खासतौर पर श्री राम जन्मभूमि मंदिर, काशी विश्वनाथ धाम वृंदावन मंदिर मथुरा और प्रयागराज के लेटे हनुमान मंदिर में होली के समय इस खास गुलाल को अर्पण करने के निर्देश दिए है।
PunjabKesari
ये भी पढ़ें.....
- 'ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है भाजपा', अखिलेश यादव बोले- आगामी लोकसभा चुनाव में जनता BJP को सबक सिखाएगी

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनावी बॉण्ड को लेकर हुए खुलासे से घबराई भाजपा की मुद्दों से ध्यान भटकाने की कोशिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा चाहे जितने नेताओं को जेल भेज दे, लेकिन जनता को जेल नहीं भेज सकती, जो आगामी लोकसभा चुनाव में उसे सबक सिखाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static